breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

COVISHIELD का दूसरा टीका अब 8 से 16 हफ्तों के बीच दिया जाएंगा:NTAGI की सिफारिश

कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवाने के लिए अब आपको 4 महीने तक का इंतजार नहीं करना होगा

COVISHIELD-second-dose-gap-should-be-8-to-16-weeks 

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ कोविशील्ड(COVISHIELD)का टीका लगवाने वालों के लिए अहम जानकारी है।

कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवाने के लिए अब आपको 4 महीने तक का इंतजार नहीं करना होगा।अब कोविशील्ड का दूसरा टीका 8 से 16 हफ्तों के बीच दिया(COVISHIELD-second-dose-gap-should-be-8-to-16-weeks)जाएगा।

यह सिफारिश कोविड-19 महामारी और वैक्सीनेशन पर अहम राय देने वाले नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) ने सिफारिश की(recommended by NTAGI)है। 

NTAGI ने सिफारिश की है कि कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहली और दूसरी डोज के बीच अंतर को घटाया जाए।

उसने कोविशील्ड की दूसरी डोज 8 से 16 हफ्तों के बीच देने की राय सरकार को दी (COVISHIELD-second-dose-gap-should-be-8-to-16-weeks)है।

यह भी पढ़े- Covishield 780, Covaxin 1410, Sputnik v 1145 रुपये- प्राइवेट अस्पतालों में COVID-19वैक्सीन के रेट

देश में कोरोना के घटते मामलों और वैक्सीनेशन के बढ़ते आंकड़े के बीच यह सिफारिश की गई है।

फिलहाल कोविशील्ड की दूसरी खुराक 12 से 16 हफ्तों के बीच दी जा रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दूसरे डोज के अंतराल समय को कम करने के पीछे कारण तेज़ी से फैल रहा ओमीक्रोन वैरिएंट (Omicron Variant) है।

हालांकि एनटीएजीआई ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) की दूसरी खुराक के समयांतराल में किसी भी प्रकार के बदलाव की कोई सिफारिश नहीं की है।
कोवैक्सीन(COVAXIN) की दूसरी खुराक पहली डोज के 28 दिनों बाद दी जाती है।
हालांकि कोविड-19 वैक्सीन(COVID-19 Vaccine)कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच समय घटाने की ये सिफारिश को अभी नेशनल कोविड-19 वैक्सीनेशन(Covid-19 vaccination) प्रोग्राम में शामिल नहीं किया गया है।
यानी अभी इसे अमल में नहीं लाया गया है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि एनटीएजीआई की ये सिफारिश वैश्विक स्तर पर वैज्ञानिक आंकड़ों पर आधारित है।
सूत्रों ने कहा कि अगर कोविशील्ड की दूसरी खुराक(Covishield second dose gap)आठ हफ्ते के बाद दी जाती है तो उससे बनने वाली एंटीबॉडी का रिस्पांस 12 से 16 हफ्तों के बीच दी जाने वाली डोज जैसा ही पाया गया है।
अगर यह फैसला लागू होता है तो दूसरी खुराक लेने वालों की तादाद तेजी से बढ़ेगी, जिसमें अभी काफी अंतर(COVISHIELD-second-dose-gap-should-be-8-to-16-weeks)है।
कोविड के रोजाना के मामलों (India Covid Daily Cases)में लगातार कमी देखी जा रही है। 24 घंटे के दौरान भारत में कोरोना के कुल 1,761 केस मिले आए हैं।
इसमें पिछले 24 घंटे के मुकाबले 15 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। देश में एक दिन पहले कोरोना के 2075 केस दर्ज हुए थे। 24 घंटे में देश में कोरोना से 127 मौतें दर्ज की गई हैं।
देश में कोरोना के सक्रिय केस में 1562 की कमी आई है। अब एक्टिव केस 26,240 रह गए हैं। देश में वैक्सीनेशन मुहिम के तहत 181।21 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। 12-14 साल के बच्‍चों को 17 लाख कोरोना की खुराक दी जा चुकी है।
COVISHIELD-second-dose-gap-should-be-8-to-16-weeks 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button