Trending

गर्मी में कैसे रहे सुरक्षित जरुर अपनाएं यह 11 फाडू आसान उपाय

Tips To Keep Safe From Heat Wave - गर्मी के मौसम में गर्मी की लहर से खुद को सुरक्षित रखना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप भी इस समय में सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो यहाँ हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं.

Protecting Yourself from Heat Waves Tips for Staying Safe and Cool In Summer 

नयी दिल्ली (समयधारा) : गर्मी के मौसम में गर्मी की लहर से खुद को सुरक्षित रखना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

अगर आप भी इस समय में सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो यहाँ हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं

जिन्हें अपनाकर आप अपने आप को गर्मी से बचा सकते हैं।

क्या आप जानते है Ice Cream खाने के कई फायदे भी है..!

क्या आप जानते है Ice Cream खाने के कई फायदे भी है..!

1.पानी का सेवन (हाइड्रेटेड-Hydrated रहें, पानी पिएं): गर्मियों में अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि आप नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना शुरू करें और रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं।   लू के दौरान डिहाइड्रेशन का खतरा काफी बढ़ जाता है। हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन भर में खूब पानी पीना सुनिश्चित करें। कैफीन युक्त या अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें क्योंकि वे निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं। 

बादाम कैसे खाएं छिलें या बिना छिलें..?

2.उचित पोशाक पहनें (हल्के कपड़े,ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो धूप से बचाएं- Dress Appropriately ): अपने शरीर को ठंडा रखने में मदद करने के लिए सूती कपड़ों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें ;  जैसे सांस लेने वाले सूती कपड़ों से बने हल्के, ढीले-ढाले कपड़े चुनें। ऐसे हल्के रंग के परिधान चुनें जो सूरज की रोशनी को सोखने के बजाय उसे प्रतिबिंबित करते हों। चौड़ी किनारी वाली टोपी और धूप का चश्मा पहनने से भी सूरज की हानिकारक किरणों से अतिरिक्त सुरक्षा मिल सकती है। 

डॉक्टर की बंद हो जाएगी दुकान, भोजन की जान यह सब्जी महान

3.छाया (Seek Shade) की तलाश करें ( घर के अंदर रहें जब भी संभव हो ) : सीधी धूप के लंबे समय तक संपर्क से बचने के लिए छाया की तलाश करें। बाहरी गतिविधियों को सीमित करें, विशेष रूप से दिन के सबसे गर्म हिस्सों के दौरान, आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच। यदि आपको बाहर जाना ही है, तो ऐसी जगहों पर थोडा सा विश्राम करें जहाँ छाया हो l

कोविशिल्ड के साइड इफ़ेक्ट..! हार्ट अटैक का ख़तरा..!! कंपनी ने खुद कबुली यह बात..!!

4.ठंडे पदार्थों का सेवन (Consumption of cold foods): गर्मियों में अपने आहार में ठंडे पदार्थों का सेवन करें। ठंडे फल, जैसे की तरबूज, खीरा, आम, और नारियल पानी, आपको ठंडा महसूस करवाते हैं और आपको ठंडा रखने में मदद करते हैं।

Protecting Yourself from Heat Waves Tips for Staying Safe and Cool In Summer 

कुछ भी खाते ही पेट में हो जाता है भारीपन? इन नुस्खों से तुरंत मिलेगी राहत

5.शारीरिक संरक्षण ( Protect Your Skin) सनस्क्रीन, एसपीएफ़ सुरक्षा (Sunscreen, SPF Protection, Sun Protection): धूप में बाहर जाते समय, अपने त्वचा को बचाने के लिए सूर्य के तेज किरणों से बचाव के लिए सूरक्षा क्रीम का उपयोग करें। आपकी त्वचा को गर्मी से बचाए रखेगा और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखेगा। बाहर जाने से पहले यहां तक ​​कि बादल वाले दिनों में भी त्वचा पर उच्च एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) वाला सनस्क्रीन लगाएं। अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए यूवी-सुरक्षात्मक कपड़े (जैसे सूती के) पहने।

Heart attack से चंद सेकेंड्स में मौत के मुंह में पहुंचे सोनाली फोगाट,सिद्धार्थ शुक्ला,केके और राजू श्रीवास्तव,जानें लक्षण और बचाव

6.घर की सुरक्षा (Use Cooling Measures):  घर के अंदर तापमान कम करने और आरामदायक वातावरण बनाने के लिए पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें। ठंडे पानी से नहाना या स्नान करना भी आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और गर्मी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। जल्दी से ठंडक पाने के लिए अपनी गर्दन, कलाई और माथे पर ठंडी पट्टी या गीले तौलिये का उपयोग भी कर सकते है।

इन घरेलू रामबाण नुस्खों से खाना तो पचाओं बीमारियों को भी भगाओं

7.अलर्ट रहे-अपडेट रहें (Stay Informed) (लू की चेतावनी, मौसम का पूर्वानुमान): अपने क्षेत्र में लू की चेतावनी और मौसम के पूर्वानुमान के बारे में सूचित रहें। स्थानीय समाचार अपडेट और स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह पर ध्यान दें। अधिकारियों द्वारा जारी गर्मी से संबंधित किसी भी चेतावनी या सलाह से अवगत रहें और उसके अनुसार उचित सावधानी बरतें।Protecting Yourself from Heat Waves Tips for Staying Safe and Cool In Summer 

Ginger-medicinal-uses:अदरक में है औषधीय गुण,वजन कम करना हो या महावारी की ऐंठन,ये है कारगर

8.कमजोर व्यक्तियों की जांच करें (Check on Vulnerable Individuals) : गर्मी की लहरों के दौरान बुजुर्ग रिश्तेदारों, छोटे बच्चों और पालतू जानवरों पर नज़र रखें, क्योंकि वे गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। सुनिश्चित करें कि उन्हें ठंडे वातावरण और पानी की पर्याप्त आपूर्ति मिले। पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को कभी भी लावारिस न छोड़ें, क्योंकि तापमान तेजी से बढ़ सकता है और हीटस्ट्रोक का कारण बन सकता है।

क्या आपको भी रात में सोते समय होता है पैरों में तेज दर्द?इन उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

9.पीक आवर्स के दौरान घर के अंदर रहें (Stay Indoors During Peak Hours): अत्यधिक गर्मी के दौरान, घर के अंदर रहना सबसे सुरक्षित है, खासकर चरम धूप के घंटों के दौरान। सूरज के अनावश्यक संपर्क से बचने के लिए घर के अंदर पढ़ने, फिल्में देखने या बोर्ड गेम खेलने जैसी गतिविधियों की योजना बनाएं। यदि आपके घर में एयर कंडीशनिंग नहीं है, तो शॉपिंग मॉल या लाइब्रेरी जैसी वातानुकूलित सुविधाओं वाले सार्वजनिक स्थानों पर जा कर भी आप अपना समय व्यतीत कर सकते है l 

पेट में गैस और भारीपन बढ़ाती है कौन सी दालें, जानें यहां

10.रात में शांत रहें ( Stay Cool at Night)(आराम से सोएं, ठंडा शयनकक्ष-sleep comfortably, cool bedroom, restful sleep ) : सुनिश्चित करें कि रात की आरामदायक नींद के लिए आपका शयनकक्ष ठंडा और आरामदायक हो। आरामदायक तापमान बनाए रखने के लिए हल्के बिस्तर का उपयोग करें और पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करने पर विचार करें। सूरज की रोशनी को रोकने और गर्मी को अपने कमरे में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिन के दौरान पर्दे बंद रखें।

नहीं पचता दूध? टेंशन न लें इन चीजों से भी मिलेगा कैल्शियम,हड्डियां और जोड़ होंगे मजबूत

11.गर्मी से संबंधित बीमारियों के लक्षण जानें (Know the Signs of Heat-Related Illnesses) गर्मी से थकावट, लू लगना (heat exhaustion, heatstroke, symptoms):  गर्मी से संबंधित बीमारियों जैसे गर्मी की थकावट और हीटस्ट्रोक के लक्षणों से खुद को परिचित करें। गर्मी की बीमारियों के संकेतों में अत्यधिक पसीना आना, चक्कर आना, मतली, तेज़ दिल की धड़कन और भ्रम शामिल हो सकते हैं। यदि आप या आपका कोई परिचित इन लक्षणों से गुजर रहा हो  तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।Protecting Yourself from Heat Waves Tips for Staying Safe and Cool In Summer 

दुनिया की अचूक फ्री दवाएं…जिनका इस्तेमाल करेगा आपकी बीमारियों पर रामबाण इलाज

निष्कर्ष: इन व्यावहारिक सुझावों का पालन करके, आप प्रभावी ढंग से गर्मी की लहरों के खतरों से खुद को बचा सकते हैं और गर्म मौसम की स्थिति के दौरान सुरक्षित और ठंडे रह सकते हैं। जलयोजन को प्राथमिकता देना, छाया की तलाश करना और अपने क्षेत्र में लू की चेतावनी के बारे में सूचित रहना याद रखें। मस्त रहें और सुरक्षित रहें!

Show More

Dropadi Kanojiya

द्रोपदी कनौजिया पेशे से टीचर रही है लेकिन अपने लेखन में रुचि के चलते समयधारा के साथ शुरू से ही जुड़ी है। शांत,सौम्य स्वभाव की द्रोपदी कनौजिया की मुख्य रूचि दार्शनिक,धार्मिक लेखन की ओर ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button