Trending

Manipur Video:राष्ट्र की रक्षा करने वाला पूर्व सैनिक अपनी पत्नी को निर्वस्त्र होने से नहीं बचा सका,बयां किया दर्द

Manipur निर्वस्त्र की गई महिला के पूर्व सैनिक पति का दर्द:मैंने राष्ट्र की रक्षा की लेकिन अपनी पत्नी की रक्षा न कर सका

Manipur-Video-Woman-paraded-naked-husband-Ex-army-soldier-says-I-protected-the- nation-but-could-not-protect-my-wife

नई दिल्ली:हिंसा की आग में मई महीने से सुलग रहे मणिपुर(Manipur Violence)से एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है,जिसमें दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके सामूहिक बलात्कार किया गया,यह कुकर्म हजारों की भीड़ ने(Manipur Video-2-women-paraded-naked-raped)किया।

अब इनमें से एक पीड़ित महिला के पति का दर्द झलका है,जोकि असम रेजिमेंट के रिटायर सूबेदार है। उन्होंने कहा है कि मैं अपने राष्ट्र की रक्षा के लिए श्रीलंका में भी लड़ा,कारगिल में भी लड़ा लेकिन अपनी पत्नी की रक्षा नहीं कर(Manipur-Video-Woman-paraded-naked-husband-Ex-army-soldier-says-I-protected-the- nation-but-could-not-protect-my-wife)सका।

मणिपुर(Manipur)दरिंदगी से भरे वीडियो को देखकर पूरा देश स्तब्ध,गुस्से और दर्द में है।

इस वीडियो को चार मई का बताया जा रहा है,जोकि 19 जुलाई को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ औऱ तब जाकर केंद्र और राज्य सरकार की आंख खुली।

हैवानियत और दरिंदगी का परिचय देते हुए मणिपुर में मैतेई समुदाय के सैंकड़ों आदमियों ने कुकी समुदाय की दो महिलाओं को न केवल निर्वस्त्र किया बल्कि उनके जनांनगों को दबोचते हुए उन्हें खेत में ले गए

और उनका सामूहिक बलात्कार किया,इन पीड़िताओं में से एक का पति भारतीय सेना का पूर्व सैनिक है जो बेहद दर्द और अपमानजनक स्थिति में अपना दर्द बयां कर रहा(Manipur-Video-Woman-paraded-naked-husband-Ex-army-soldier-says-I-protected-the- nation-but-could-not-protect-my-wife)है।

पीड़िता के पति ने कहा है कि वह कारगिल में देश की रक्षा तो कर सका लेकिन अपनी पत्नी और साथी ग्रामीणों की रक्षा नहीं कर सका।

उसकी आंखों के सामने उसकी पत्नी और अन्य पड़ोसी महिला को मैतेई समाज के दबंगों ने कपड़े उतारने को मजबूर किया और वह असहाय अपनी पत्नी को सार्वजनिक रूप से निर्वस्त्र होते देखता रहा।

उसने कभी सपने में भी ऐसी कल्पना नहीं की थी कि उसकी आंखों के सामने उसके ही देश में उसकी पत्नी को सरेआम अपमानित किया जाएगा,निर्वस्त्र किया जाएगा।

राष्ट्र की रक्षा करने वाले सैनिक अपनी पत्नी को नहीं बचा सकें,यह दर्द उनके साथ जीवनभर(Manipur-Video-Woman-paraded-naked-husband-Ex-army-soldier-says-I-protected-the- nation-but-could-not-protect-my-wife)रहेगा।

इस मामले में मुख्य आरोपियों में से अभी तक सिर्फ चार को गिरफ्तार किया गया है।

इस घटना से पूरा देश गुस्से और शर्म से भर गया है। विश्व पटल पर भी देश का सिर शर्मसार हुआ है।चूंकि हम भारत में महिलाओं को देवी मानने का पाखंड करते है।

गुंडई-लफंगई करने वाले लोगों को न केवल BJP संरक्षण देती है, बल्कि अपने दफ्तर बुलाकर हीरो की तरह सम्मानित भी करती है- मनीष सिसोदिया

मणिपुर की हैवानियत में जिंदा बचे एक पीड़िता के पति ने उस दिन का पूरा वाक्या सुनाया है और कहा है कि मैंने उस दिन जो हुआ,उसकी कल्पना कभी सपने में भी नहीं की थी। मैं श्रीलंका में था,कारगिल में था। सभी जगह मैंने देश की रक्षा की, लेकिन अपनी पत्नी की रक्षा नहीं कर(Manipur-Video-Woman-paraded-naked-husband-Ex-army-soldier-says-I-protected-the- nation-but-could-not-protect-my-wife) सका।

मेरी पत्नी के कपड़े उतारकर उस भीड़ ने जो तांडव किया वो मैं सपने में भी सोच नहीं सकता। उन्‍होंने बताया क‍ि यह घटना किसी जंगली जानवरों के हमले से भी ज्‍यादा खतरनाक थी।

मण‍िपुर की घटना में कुल तीन महिलाओं में से दो महिला को नग्न करके घुमाया गया।

एफआईआर में इसका ज‍िक्र किया गया है कि तीसरी महिला को कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया गया था, लेकिन वह वीडियो में नहीं दिख रही है। भारतीय सेना में सूबेदार पद से र‍िटायर मह‍िला के पत‍ि कारगिल में लड़ाई लड़ चुके(Manipur-Video-Woman-paraded-naked-husband-Ex-army-soldier-says-I-protected-the- nation-but-could-not-protect-my-wife)हैं।

चुराचांदपुर के एक राहत कैंप में उन्‍होंने टीओआई को बताया इस तबाही में अपनी गर‍िमा, घर और सारी कमाई और अपना सब कुछ खो दिया।

 

Jahangir Puri violence:दिल्ली पुलिस ने जहांगीर पुरी दंगा में शामिल 5 आरोपियों पर लगाया NSA

 

 

 

हादसे के बाद ड‍िप्रेशन में है मह‍िला
42 साल की मह‍िला ने कहा क‍ि हम दो महिलाओं को खुले में हजारों पुरुषों के सामने बंदूक के बल पर कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया गया।

ऐसा न करने पर उन्होंने हमें जान से मारने की धमकी दी। उन्होंने हमें नचाया, धक्का-मुक्की की और हमें नग्न करके घुमाया। उनके 65 साल के पति ने कहा कि उनकी पत्नी ड‍िप्रेशन में चली गईं।

हमारे बच्चों की देखभाल के साथ वह सामान्य स्थिति में आने के लिए संघर्ष कर रही है। मैंने युद्ध देखा है, कारगिल में आगे रहकर लड़ाई लड़ी(Manipur-Video-Woman-paraded-naked-husband-Ex-army-soldier-says-I-protected-the- nation-but-could-not-protect-my-wife)है। अब मुझे अपनी जगह युद्ध के मैदान से भी ज्यादा खतरनाक लगती है।

 

Delhi Kanjhawala case:दौड़ती रही कार,डेढ़ घंटे तक घसीटते रहे लड़की का शव;पुलिस का दावा-साथ में थी एक और लड़की

 

 

कैसे भीड़ ने मचाया तांडव
र‍िटायर सैनिक ने कहा क‍ि दो दिनों 3 और 4 मई को हजारों लोगों की भीड़ ने क्षेत्र के नौ गांवों पर हमला किया। उन्‍होंने घरों और एक चर्च को जला दिया और घरेलू जानवरों को मार डाला।

उन्‍होंने बताया क‍ि वे 4 मई को हमारे गांव (बी फीनोम) में आए और जैसे ही उन्होंने घरों को जलाना शुरू किया। सभी ग्रामीण अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग गए।

मेरी पत्नी मुझसे बिछड़ गई और वह और चार अन्य ग्रामीण जंगल में एक पेड़ के पीछे छिप गए।

कुछ हमलावर जो हमारी बकरियों, सूअरों और मुर्गियों का पीछा कर रहे थे, वे भी जंगल में घुस गए और उन्होंने मेरी पत्नी को अन्य लोगों के साथ वहां छिपा हुआ पाया।

 

West Bengal:ममता सरकार के खिलाफ बीजेपी का हिंसक हल्लाबोल,पुलिस की गाड़ी फूंकी,लाठी चार्ज,मचा बवाल

 

 

 

 

पुल‍िस के वाहन से भीड़ ने खींचा
र‍िटायर सैन‍िक ने कहा कि पकड़े गए लोगों में अपने बच्चे के साथ एक महिला और एक परिवार के तीन सदस्य (पिता, पुत्र और पुत्री) शामिल थे।
जब उन्हें बाहर खुले में लाया जा रहा था, तो उन्होंने एक पुलिस वाहन को इंतजार करते देखा और उसमें बैठ गए, लेकिन भीड़ ने दो पुलिसकर्मियों को पकड़ लिया और मेरी पत्नी और अन्य चार को बाहर खींच लिया।
पति और अन्य ग्रामीण जो हमलावरों के हाथ लग सके, उन्हें भी गांव की कच्ची सड़क पर लाया गया।
कपड़े उतारने को क‍िया मजबूर, मह‍िला के प‍िता-भाई को मार डाला
र‍िटायर सैन‍िक ने बताया क‍ि मैं उन्हें मेरी पत्नी और बाकी चारों को दूर तक ले जाते हुए देख सकता था। तीनों महिलाओं को कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया गया।
गोद में बच्चा ले जा रही महिला को बाद में भीड़ में से कुछ लोगों ने मुक्त कर दिया, जो उसे जानते थे।
भीड़ छोटी महिला से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रही थी और जब उसके पिता और भाई ने उसे बचाने की कोशिश की, तो उन्हें मार डाला गया।
छोटी मह‍िला के साथ गैंगरेप, अभी तक है लापता
उनकी शिकायत के आधार पर दर्ज की गई एफआईआर में कहा गया है कि 21 साल की छोटी महिला के साथ बाद में दिनदहाड़े बेरहमी से सामूहिक बलात्कार किया गया। पुलिस सूत्रों ने कहा कि अभी तक सामूहिक बलात्कार की पुष्टि नहीं हुई है क्योंकि लड़की लापता है।
र‍िटायर सैन‍िक ने बताया क‍ि यह सिलसिला दो से तीन घंटे तक जारी रहा और जब भीड़ तितर-बितर हो गई, तो सभी ग्रामीण घटनास्थल से भाग गए।
हम पहाड़ियों के पार चले और रात में नागा गांव में मेरी पत्नी भी मेरे साथ थी। छोटी लड़की को उसका प्रेमी भगा ले गया।
अगली सुबह हमने अपने समूह में कुछ ग्रामीणों के साथ फिर से ट्रैकिंग शुरू की, जिसमें कुछ गर्भवती महिलाएं भी थीं। बाकी अलग-अलग दिशाओं में चले गए।
अब राहत कैंप ही उनका घर
इसके बाद र‍िटायर सैनिक, उनकी पत्नी और समूह के अन्य लोग 18 मई को सैकुल पहुंचने के लिए पहाड़ियों के पार चलते रहे।
उन्‍होंने बताया क‍ि हमने घाटी के रास्ते का रास्ता नहीं अपनाया, भले ही इससे हमें कुछ घंटों में सैकुल पहुंच जाता क्योंकि यह बहुत जोखिम भरा था।
वहां हमने सैकुल पुलिस से संपर्क किया जो हमें पुलिस स्टेशन ले गई ताकि हम अपनी एफआईआर दर्ज करा सकें।
र‍िटायर सूबेदार और उनकी पत्नी को नहीं पता कि आगे क्या होगा। उन्होंने बताया क‍ि भीड़ ने उस घर को जला दिया जिसे मैंने अपनी जीवन भर की बचत और अपनी कमाई से बनाया था। फिलहाल, यह राहत शिविर ही एकमात्र जगह है जिसे हम घर कह सकते हैं।
घटना का मुख्‍य आरोपी अरेस्‍ट
गुरुवार सुबह 10.44 बजे सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court)के यह कहने के कुछ मिनट बाद कि अगर सरकार कार्रवाई नहीं करती है, तो हम करेंगे।
मण‍िपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने ट्विटर(Twitter)पर बताया कि वीडियो सामने आने के बाद ‘स्वतः संज्ञान’ लेकर मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है।
गिरफ्तार किए गए व्यक्ति की पहचान थौबल जिले के पेची अवांग लेकाई के 32 साल के हुइरेम हेरोदास सिंह के रूप में की गई है, जो बुधवार को सामने आए वीडियो में प्रमुखता से दिखाई दे रहा है।
हालांक‍ि यह साफ नहीं था कि मुख्यमंत्री का ‘घटना के स्वत: संज्ञान’ से क्या मतलब था, क्योंकि 18 मई को सुबह 8.30 बजे कांगपोकपी जिले के सैकुल पुलिस स्टेशन में शून्य एफआईआर दर्ज की गई थी।
गुरुवार देर रात एक संवाददाता सम्मेलन में दूसरी गिरफ्तारी की घोषणा करते हुए सीएम ने पुलिस कार्रवाई में दो महीने से अधिक की देरी को अलग-अलग घटनाओं के संबंध में 1,000 मामले दर्ज किए जाने के कारण होने वाली वजह बताया।
Manipur-Video-Woman-paraded-naked-husband-Ex-army-soldier-says-I-protected-the- nation-but-could-not-protect-my-wife
(इनपुट एनबीटी हिंदी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button