Trending

क्या आपको भी WhatsApp पर विदेशी नंबरों से आ रहे है फोन,जॉब ऑफर,गलती से भी न उठाना वर्ना..

दअसल,आजकल साइबर क्रिमिनल्स ने व्हाट्सएप यूजर्स को अपने झांसे में लेने के नए-नए तरीके आजमाने शुरू कर दिए है। इन्हीं में से एक है व्हाट्सएप पर विदेशी नंबरों से कॉल,मिस्ड कॉल या फिर मैसेज करना।ये लोग जॉब या फिर यूट्यूब और ब्लॉग के लिए लाइक बढ़ाने का काम देने की एवज में पैसे ऑफर करने का झांसा देते है और आपके व्हाट्सएप पर स्कैम कर जाते है।

WhatsApp-foreign-call-number-scam

नई दिल्ली:आजकल विश्वभर में यूजर्स की दुनिया व्हाट्सएप(WhatsApp)पर सीमित हो गई है। देश हो या फिर विदेश एक व्हाट्सएप कॉल(Whatsapp call)मीलों की और सात समंदर पार की दूरी कुछ ही सेकेंड में तय कर देती है।

इसी का फायदा उठाते हुए साइबर क्रिमिनल भी स्कैम के नए-नए तरीके ईजाद कर चुके है।

क्या आपका भी व्हाट्सएप पर विदेशी  नंबरों से कॉल आते है? या फिर किसी विदेशी नंबर से व्हाट्सएप पर आपको जॉब ऑफर्स दिए जा रहे है?

अगर इन सभी सवालों का जवाब ‘हां’ है तो आपको संभलने की जरूरत है चूंकि अब आपका व्हाट्सएप साइबर फ्रॉड्स(WhatsApp-foreign-call-number-scam)के निशाने पर आ चुका है।

अगर विदेशी नंबरों से आपको व्हाट्सएप कॉल आएं या मैसेज(Whatsapp Message)आएं तो गलती से भी न कॉल उठाएं और न ही ऐसे किसी मैसेज का जवाब दें।

चूंकि आपकी एक मामूली सी लापरवाही आपको व्हाट्सएप फ्रॉड कॉल(WhatsApp-foreign-call-number-scam) के चंगुल में फंसा देगी और आप अपना कीमती डाटा,जिसमें आपकी निजी जानकारियां भी शामिल है किसी साइबर क्रिमिनल के हवाले अनजाने में ही कर बैठेंगे।

दअसल,आजकल साइबर क्रिमिनल्स(Cyber Criminals)ने व्हाट्सएप यूजर्स को अपने झांसे में लेने के नए-नए तरीके आजमाने शुरू कर दिए है।

इन्हीं में से एक है व्हाट्सएप पर विदेशी नंबरों से कॉल,मिस्ड कॉल या फिर मैसेज(WhatsApp-foreign-call-number-scam)करना।

ये लोग जॉब या फिर यूट्यूब और ब्लॉग के लिए लाइक बढ़ाने का काम देने की एवज में पैसे ऑफर करने का झांसा देते है और आपके व्हाट्सएप पर स्कैम कर जाते है।

आपको बता दें कि भारत में तकरीबन 50 करोड़ लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है जोकि दुनियाभ में सबसे ज्यादा है। यानि व्हाट्सएप(Whatsapp)के सर्वाधिक यूजर्स भारत से ही है।

 

 

क्या गलती से डिलीट हो गया आपका खास WhatsApp Message? डोंट वरी! इस ट्रिक से पाएं वापस

 

व्हाट्सएप पर कॉल VOIP नेटवर्क के माध्यम से

जानकारी के मुताबिक,व्हाट्सएप पर  इंटरनेशनल नंबर से स्कैम कॉल लोगों को आ रहे हैं। अमूमन ये नंबर वियतनाम, इंडोनेशिया, माली जैसे जगहों से आ रहे हैं।

ये कॉल VOIP नेटवर्क के माध्यम से Whatsapp पर आते हैं।

गौरतलब है कि किसी भी देश से कहीं भी व्हाट्सएप पर मुफ्त में कॉल की जा सकती है। ऐसे में देश में बैठे फ्रॉड भी इंटरनेशनल नंबर खरीद कर इस तरह के घटनाओं को अंजाम दे रहे(WhatsApp-foreign-call-number-scam) हैं।

 

 

 

 

यूट्यूब पर लाइक बटन प्रेस करने की जॉब जैसे ऑफर का झांसा

लोगों के सामने यूट्यूब(Youtube)पर लाइक बटन प्रेस करने जैसा जॉब ऑफर लोगों को आ रहा है। जब लोग इन ठगों के जाल में फंस जाते है तो एप इंस्टॉल करने और टेलीग्राम चैनल में शामिल होने के लिए उन्हें कहा जाता है जिसके बाद उनसे ठगी की जाती है।

अपनी खास WhatsApp चैट को करना चाहते है Gmail में सेव,ये है तरीका

 

इन्हें ट्रेस करना होता है मुश्किल

जानकारों का मानना है कि एक बार फ्रॉड होने के बाद कॉल ट्रेस कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। क्योंकि पुलिस के लिए भी इन्हें ट्रेस करना बेहद मुश्किल होता है।

 

 

रोकने के लिए उठाए जा रहे कदम

WhatsApp की तरफ से लगातार इसे रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. वाट्सएप के मासिक इंडिया रिपोर्ट के अनुसार  1 मार्च, 2023 से 31 मार्च  2023 तक फर्जी कॉल से जुड़े 47,15,906 एकाउंट्स पर पाबंदी लगाई गई है.

वहीं Truecaller की रिपोर्ट के अनुसार भारत में एक यूजर को हर दिन औसतन 17 स्पैम कॉल्स(Spam Call)आते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पैम प्रभावित देशों में भारत का नंबर 2020 में भारत अभी 9 वें स्थान पर है।

WhatsApp के जरिए आपका बैंक अकाउंट हो सकता है साफ, कैसे बचे..? जानियें

WhatsApp-foreign-call-number-scam

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button