breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

Whatsapp पर आएं इस मैसेज को न खोलें,सारा डाटा और बैंक अकाउंट हो जाएगा सफाचट,जानें बचने का तरीका

चलिए अब आपको बताते हैे कि ऐसे व्हाट्सएप स्कैम से खुद को  कैसे सुरक्षित रखें

Whatsapp-support-fake-account-scam-can-steal-your-data-and-money-tips-to-protect- yourself

Whatsapp के बिना आज के  टाइम में जिंदगी की कल्पना थोड़ी मुश्किल है।अब यह सिर्फ एक एप नहीं रह गया बल्कि बहुउपयोगी हो चुका है।

आप व्हाट्सएप पर सिर्फ कॉलिंग और चैट्स(Whatsapp chats),वीडियोज-फोटोज सेंड ही नहीं करते बल्कि अब पेमेंट्स और बिजनेस के लिए भी व्हाट्सएप इस्तेमाल हो रहा है।

आप कह सकते कि अब व्हाट्सएप(Whatsapp)आपके लिए आपका वॉलेट,पर्स बन चुका है,जहां आप अपनी जरुरत की हर चीज रखते है।

ऐसे में धोखेबाज और फ्रॉड लोगों के निशाने पर भी व्हाट्सएप पूरी तरह से आ (Whatsapp fraud)चुका है। वह इसी तांक में है कि आप एक छोटी से गलती करें और आपकी सभी निजी जानकारियां उनतक पहुंच जाएं।

इसी कड़ी में व्हाट्सएप पर एक और नया स्कैम(Whatsapp scam)सामने आया है जोकि किसी और के नाम से नहीं बल्कि खुद  व्हाट्सएप अकाउंट(Whatsapp account)के नाम से चलाया जा रहा है,जबकि यह पूरी तर फर्जी (Whatsapp-support-fake-account-scam-can-steal-your-data-and-money)है।

धोखेबाजों ने इस लेटेस्ट व्हाट्सएप स्कैम को व्हाट्सएप सपोर्ट (Whatsapp support)अकाउंट के नाम से क्रिएट किया है,जोकि आपकी शिकायतों के निवारण के लिए आपसे कॉन्टैंक्ट करता है और फिर आपके सारा डाटा और बैंक अकाउंट की डिटेल्स चुरा लेता है और देखते ही देखते आप कंगाल हो जाते है।

 

Alert! WhatsAppपर आएं इस वेरिफिकेशन कोड को गलती से भी न करें शेयर,वर्ना…

 

कैसे काम करता है व्हाट्सएप सपोर्ट फेक अकाउंट स्कैम

Whatsapp-support-fake-account-scam-can-steal-your-data-and-money-tips-to-protect- yourself

1.व्हाट्सएप फीचर्स(Whatsapp feature)और लेटेस्ट अपडेट(Whatsapp updates)की जानकारी देने वाली WABetaInfo की एक रिपोर्ट सामने आई है,जिसके मुताबिक,धोखेबाज या फ्रॉड एक फेक व्हाट्सएप सपोर्ट अकाउंट का उपयोग करते है।

2.यह अकाउंट देखने में बिल्कुल ओरिजनल व्हाट्सएप सपोर्ट अकाउंट(Whatsapp support account scam)की तरह लगता है।

3.आपको शक न, इसके लिए जालसाज इसमें असली लगने वाली प्रोफाइल फोटो के साथ ऑथेंटिक दिखने वाला वेरिएफाइड बैज(टिक मार्क)भी लगा लेते है।

4.उसके बाद ये फेक सपोर्ट अकाउंट आपके व्हाट्सएप अकाउंट के बंद होने की चेतावनी देकर आपके कुछ निजी जानकारी मांगता(Whatsapp-support-fake-account-scam-can-steal-your-data-and-money-tips-to-protect- yourself) है।

जैसे कि यह आपके आपके whatsapp account को टर्मिनेट होने से बचाने के लिए आपके बैंक अकाउंट या कार्ड की डिटेल्स मांगते है और रिपोर्ट के अनुसार,कई मामलों में तो यूजर्स से उसके व्हाट्सएप अकाउंट तक एक्सेस बनाने के लिए 6 digit PIN तक मांगी गई है।

5.उसके बाद यूजर्स की निजी डिटेल्स, फाइनेंशियल डिटेल्स जैसेकि बैंक अकाउंट,डेबिट/क्रेडिट कार्ड डिटेल्स तक अपनी पहुंच बनाकर ये यूजर्स को लूट लेते है और उन्हें पता भी नहीं चल पाता। चूंकि यूजर्स को लगता है कि वह व्हाट्सएप सपोर्ट के साथ सबकुछ साझा कर रहे है।

व्हाट्सप पर यह फेक अकाउंट  यूज़र्स की सभी जानकारी हासिल करने और उनके पैसों की लूट के लिए क्रिएट किए गए हैं। अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि इस स्कैम को सबसे पहली बार कब रिपोर्ट किया गया था।

Whatsapp Update:व्हाट्सएप पर पीठ पीछे कौन करता है आपकी बातें,अब चलेगा पता

 

 

चलिए अब आपको बताते हैे कि ऐसे व्हाट्सएप स्कैम से खुद को  कैसे सुरक्षित रखें

Whatsapp-support-fake-account-scam-can-steal-your-data-and-money-tips-to-protect- yourself

सतर्कता और जानकारी सबसे बड़ा हथियार है किसी भी मुसीबत और जालसाझी से बचने का। इसलिए सबसे पहले जान लें कि व्हाट्सएप कभी भी अपने यूजर्स से अकाउंट टर्मिनेशन के बारे में कहकर बैंक डिटेल्स, 6 डिजिट PIN नहीं मांगता

-इसलिए कोई भी अगर व्हाट्सएप की ओर से आपसे ऐसी जानकारी मांग रहा है तो सतर्क हो जाएं और समझ जाएं कि यह फर्जी या फेक व्हाट्सएप अकाउंट है और आप धोखेबाज के निशाने पर है।

-हमेशा ध्यान दें कि ओरिजनल व्हाट्सएप सपोर्ट(Original Whatsapp Support)अकाउंट पर वेरिफाइड बैज अकाउंट के नाम के आगे लगाया गया है न कि Profile Picture में।

-लेकिन फिर भी यदि आपको कभी भी फेक व्हाट्सएप सपोर्ट अकाउंट(Whatsapp support)से कोई मैसेज मिलें,तो आप तुरंत चैट इंफो सेक्शन में जाएं और इसकी सूचना वहां दे दें।

-इस चैट में लास्ट के पांच मैसेज Whatsapp मॉडरेशन team के साथ शेयर किए जाएंगे,जोकि बातचीत को चैक करके ऐसे अकाउंट को तुरंत सस्पेंड कर देंगे।

-बस इन तरीकों से आप खुद को जालसाझों की चपेट में आने से बचा सकते है। 

आपको हमारी दी गई जानकारी कैसी लगी? अपनी रॉय हमें कॉमेंट बॉक्स में जरुर दें अगर आप इस पोस्ट को हमारे फेसबुक पर पड़ रहे है और अगर हमें ट्विटर पर पढ़ रहे है तो हमें लाइक और फॉलो करें।

लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें।

WhatsApp के यह फाडू टिप्स एंड ट्रिक्स जिससे हैकर्स भी नहीं कर पायेंगे हैक

 

Whatsapp-support-fake-account-scam-can-steal-your-data-and-money-tips-to-protect- yourself

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button