breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

Delhi में कोरोना संक्रमण दर 7% के पार,NCR,हरियाणा,गुरुग्राम,फरीदाबाद में भी बढे़ मामले,मास्क अनिवार्य

गौरतलब है कि सोमवार को ही यूपी सरकार ने राजधानी लखनऊ और एनसीआर के छह जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया है।

Corona-cases-increase-in-Delhi-NCR-Haryana-Gurugram-Faridabad-Mask-compulsory

नई दिल्‍ली:देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फिर बढ़ रहा(Corona-cases-increase-in-Delhi)है।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को लगातार दूसरे दिन भी कोविड के 500 से ज्यादा नए मामले आएं,जिसके बाद अब दिल्ली में पॉटिविटी रेट भी 7 फीसदी(Delhi positivity rate more than 7%)के पार हो गया है।

इतना ही नहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम,फरीदाबाद सहित चार जिलों में भी बढ़ते कोरोना केसों के कारण अब मास्क लगाना प्रशासन ने अनिवार्य कर दिया(NCR-Haryana-Gurugram-Faridabad-Mask-compulsory)है।

दिल्ली में बीते 24 घंटों के दौरान जहां 501नए COVID केस दर्ज(Delhi-reports-501-new-covid-cases-in-last-24-hours)हुए,वहीं सोमवार को आएं कोरोना के नए मामलों के कारण अब राजधानी में कोरोना संक्रमण दर ,7.79 फीसदी हो गई है।

यह 28 जनवरी के बाद सबसे ज्यादा (28 जनवरी को संक्रमण दर 8.60 फीसदी थी) है।

दिल्ली में इस समय सक्रिय कोरोना मरीज 1729(Delhi Corona updates)हैं, जो 1 मार्च के बाद सबसे ज्यादा (1 मार्च को 1769 सक्रिय मरीज थे) हैं।

Corona-cases-increase-in-Delhi-NCR-Haryana-Gurugram-Faridabad-Mask-compulsory

Corona in Delhi:80फीसदी दिल्लीवाले हो चुके कोरोना संक्रमित,तभी कम हुए केस

 

 

हरियाणा के इन जिलों में मास्क हुआ अनिवार्य

वहीं जहां तक बात हरियाणा की है तो यहां भी कोरोना संक्रमण(Coronavirus)तेजी से बढ़ रहा है और न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक,गुरुग्राम,फरिदाबाद,सोनीपत और झज्जर में मास्क(Mask) फिर से अनिवार्य कर दिया गया है।

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बाद प्रशासन ने यह सख्त रवैया अपनाया है।

गौरतलब है कि सोमवार को ही यूपी सरकार ने राजधानी लखनऊ और एनसीआर के छह जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया है।

दरअसल,कोविड के मामलों में वृद्धि का असर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के अंतर्गत आने वाले जिलों पर पड़ा है।

Corona updates in India: देश में 90 फीसदी बढ़ गए कोरोना के केस,बीते 24 घंटो में 2,183 नए मामले

यूपी के एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना के बढ़ते केसों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने गौतम बौद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत और राजधानी लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया(Corona-cases-increase-in-Delhi-NCR-Haryana-Gurugram-Faridabad-Mask-compulsory)है।

अधिकारी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में गौतम बौद्ध नगर में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

COVID-19 की स्थिति में सुधार को देखते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महीने की शुरुआत में फेस मास्क पहननेमें छूट दी थी। लेकिन अब कई जिलों में फेस मास्क को अनिवार्य कर दिया गयाहै।

Corona-cases-increase-in-Delhi-NCR-Haryana-Gurugram-Faridabad-Mask-compulsory

 

Delhi/NCR में कोरोना रिटर्न्स,नए COVID केसों के चलते तीन दिन में 6 स्कूल बंद

 

दिल्ली में मास्क पर क्या बोलें सत्येंद्र जैन

इस बीच, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन यह चिंताजनक स्थिति नहीं है क्योंकि अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की दर कम है।

उन्‍होंने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है।

उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि चेहरे पर मास्क लगाना जरूरी(Corona-cases-increase-in-Delhi-NCR-Haryana-Gurugram-Faridabad-Mask-compulsory)है, भले ही ऐसा नहीं करने पर लगने वाला जुर्माना वापस ले लिया गया हो।

बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी जिसमें मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना लगाने पर विचार किये जाने की उम्मीद है।

जैन ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन हमने 100 प्रतिशत टीकाकरण किया है और बड़ी संख्या में लोग पहले ही (कोरोना) वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

इसके अलावा, अस्पताल में संक्रमितों के भर्ती होने की दर कम है इसलिए, यह चिंताजनक स्थिति नहीं है. हम इस पर नजर रखे हुए हैं।”

Corona का महाराष्ट्र-दिल्ली सहित कई राज्यों में बड़ा विस्फोट, एक दिन में आयें नए मामलों ने चिंता बढ़ाई

बच्चों में कोविड​​​​-19 के मामलों की बढ़ती संख्या के बारे में पूछे जाने पर, मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पहले ही एक परामर्श जारी कर स्कूलों(Delhi schools)से कहा है कि यदि कोई छात्र या शिक्षक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो कुछ दिनों के लिए उन विशिष्ट कक्षाओं को बंद कर दिया जाना चाहिये जहां छात्र पढ़ते हैं या शिक्षक पढ़ाते हैं।

Corona-cases-increase-in-Delhi-NCR-Haryana-Gurugram-Faridabad-Mask-compulsory

इस बीच, देश में सोमवार को शाम सात बजे तक 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की 21,580 एहतियाती खुराक दी गई है।

इस आयु वर्ग के लाभार्थियों को अब तक टीके की 1,84,314 एहतियाती खुराक दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 186.7 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है और सोमवार को 15 लाख से अधिक खुराक दी गई।

भारत में 10 अप्रैल से 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड की एहतियाती खुराक देना शुरू किया गया।

देश में 12-14 आयु वर्ग के लाभार्थियों को अब तक 2.46 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है।

Corona-cases-increase-in-Delhi-NCR-Haryana-Gurugram-Faridabad-Mask-compulsory

साठ वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों, स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को अब तक 2.55 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक दी गई है।

गौरतलब है कि देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले तेजी देखने को मिल रही है।

नतीजतन पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में 2,183 केस दर्ज(India corona updates)किए गए। 17 अप्रैल 2022 की सुबह आठ बजे केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कल देश में 1,150 मामले सामने आए थे.

जबकि इससे पहले 16 अप्रैल को 975 नए मामले सामने आए थे, जबकि 15 अप्रैल को 949 नए मामले सामने आए थे।

 

 

Corona-cases-increase-in-Delhi-NCR-Haryana-Gurugram-Faridabad-Mask-compulsory

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button