breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

Delhi temperature:दिल्ली में बरस रही आग,49 डिग्री के पार पहुंचा पारा,कई इलाकों में आज हो सकती है बारिश

गुरुग्राम में भी भयंकर गर्मी ने पारा 48 डिग्री दर्ज किया गया है। दिल्ली और एनसीआर(Delhi/NCR) में सूरज आग उगल रहा है और इस महीने गर्मी ने 49 डिग्री तापमान को पार कर फिर से सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है।

Delhi-temperature-cross-49-degree-heatwave-break-records-in-Delhi-ncr

नई दिल्ली: दिल्ली में गर्मी(Delhi-temperature)ने इस महीने भी सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले है। भयंकर झुलसाने वाली तेज धूप और लू(Heatwave)के थपेड़ों ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली(Weather update in Delhi)में पारा रविवार को 49℃ के पार पहुंचा दिया है।

इतना ही नहीं, गुरुग्राम में भी भयंकर गर्मी ने पारा 48 डिग्री दर्ज किया गया है।

दिल्ली और एनसीआर(Delhi/NCR) में सूरज आग उगल रहा है और इस महीने गर्मी ने 49 डिग्री तापमान को पार कर फिर से सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए(Delhi-temperature-cross-49-degree-heatwave-break-records-in-Delhi-ncr)है।

दिल्ली के मुंगेशपुर और नजफगढ़ इलाकों में रविवार तापमान 49 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। 

वहीं नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 49.1 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पारा 48.4 डिग्री दर्ज किया गया जबकि जफरपुर, पीतमपुरा और रिज में तापमान क्रमश: 47.5 डिग्री, 47.3 डिग्री और 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया(Delhi-temperature-cross-49-degree-heatwave-break-records-in-Delhi-ncr)गया।

झुलस सकती है दिल्ली ! 48 घंटे में पारा हो सकता है 39 डिग्री के पार

सफदरजंग वेधशाला जहां के आंकड़ों को दिल्ली का मानक माना जाता है, वहां भी अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ऐसे में गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, नजफगढ़ में 49.1℃, मुंगेशपुर में 49.2 ℃, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में 48.2 ℃, पालम में 46.4 ℃ और लोधी रोड में 45.8℃ तापमान दर्ज किया गया है.

वहीं, राजधानी में शनिवार को भी गर्मी ने नया रिकॉर्ड बनाया था और मंगेशपुर में पारा 47.2 डिग्री पहुंच गया था।

दिल्ली के सभी इलाकों में शनिवार को सामान्य से सात डिग्री अधिक तापमान(Weather update in Delhi) दर्ज किया गया था। दिल्ली के अलग- अलग इलाकों पर नजर डालें तो शनिवार को सभी जगह गर्मी ने लोगों को सताया था।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में चलने वाली गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाएं तापमान को बढ़ा रही (Delhi-temperature-cross-49-degree-heatwave-break-records-in-Delhi-ncr)हैं।

Power Crisis: कोयले की कमी से देश में गहराया बिजली संकट,गर्मी में बिजली की मांग ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

दूसरी बार दर्ज हुआ सबसे गर्म महीना


आईएमडी(IMD)के अनुसार(weather-in-delhi-next-10-days), 16 मई या​नी सोमवार से दिल्ली के मौसम में कुछ बदलाव आ सकता है।

16 मई को दिनभर बादल छाए रह सकते हैं और प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश भी हो सकती है।

इसके अलावा 17 मई को भी दिल्ली के अधिकांश इलाकों में बादल छाए रह सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार 18, 19 और 20 मई को भी बादलों की लुका छिपी का दौर चल सकता है।

आपको बता दें कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ और कम बारिश के कारण दिल्ली में 1951 के बाद अप्रैल दूसरी बार सबसे गर्म माह दर्ज किया गया था।

 

 

 

Delhi-temperature-cross-49-degree-heatwave-break-records-in-Delhi-ncr

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button