breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

WhatsApp पर अब जिससे मर्जी चाहे छिपा सकेंगे अपना प्रोफाइल फोटो,लास्ट सीन,Status;आया नया फीचर

अब यूजर्स का उनकी प्राइवेसी पर पूरा कंट्रोल होगा और वह खुद तय कर सकते है कि उनकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से कौन-कौन उनका प्रोफाइल फोटो,लास्ट सीन,अबाउट देख सकता है।

WhatsApp-new-feature-lets-you-hide-profile-photo-last-seen-about-status

WhatsApp हमेशा की ही तरह अपने यूजर्स के लिए एक और नया अपडेट(WhatsApp Update) लेकरआया है,जिसके तहत अब आपका अपनी प्राइवेसी पर पूरा कंट्रोल(adds new privacy control)होगा,चूंकि व्हाट्सएप एक नया फीचर लेकर(WhatsApp new feature)आया है।

इस नए फीचर को व्हाट्सएप की प्राइवेसी कंट्रोल सेटिंग में जोड़ा(adds-new-privacy-control)गया है,

जिसके तहत अब आप जिससे मर्जी चाहे अपना व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो या डीपी(Whatsapp profile photo/DP),लास्ट सीन, अबाउट अस और व्हाट्सएप स्टेट्स छिपा(WhatsApp-new-feature-lets-you-hide-profile-photo-last-seen-about-status)सकेंगे।

यानि अब यह आपके ऊपर होगा कि आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से कौन-कौन आपका प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन,अबाउस अस इन्फॉर्मेशन और स्टेट्स देख सकता है।

कंपनी इस नए फीचर को एंड्रॉयड(Android) फोन और आईओएस(iOS) दोनों यूजर्स के लिए लेकर आई है।

यह फीचर मेटा(पूर्व में फेसबुक) की प्राइवेसी सेटिंग की ही तरह है,जहां यूजर्स को पूरा कंट्रोल दिया गया है कि उनकी फ्रेंड लिस्ट में कौन-कौन उनके फोटोज,वीडियोज देख सकता है।

ठीक इसी तरह से अब व्हाट्सएप आपको कंट्रोल दे रहा है कि आप तय करें कि आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से कौन-कौन लोग आपका प्रोफाइल फोटो,लास्ट सीन,अबाउट अस और स्टेट्स देख सकते(WhatsApp-new-feature-lets-you-hide-profile-photo-last-seen-about-status)है।

अभी तक व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग(Whatsapp privacy settings)में अपनी प्रोफाइल फोटो,लास्ट सीन और स्टेट्स के लिए तीन ऑप्शन्स-एवरीवन(Everyone),माई कॉन्टैक्ट्स(My Contacts)और नोबॉडी(Nobody)मिलते थे, लेकिन अब इसमे एक और नया चौथा ऑप्शन “माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट …(My contacts except)”जोड़ दिया गया है।

जिसके कारण अब यूजर्स का उनकी प्राइवेसी पर पूरा कंट्रोल होगा और वह खुद तय कर सकते है कि उनकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से कौन-कौन उनका प्रोफाइल फोटो,लास्ट सीन,अबाउट  देख सकता(WhatsApp-new-feature-lets-you-hide-profile-photo-last-seen-about-status)है।

यानि आप तय करेंगे कि आपको किससे ये जरूरी सेटिंग छिपानी है।

WhatsApp ने प्राइवेसी पर कही ये बात

अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में WhatsApp ने लिखा है कि, “यूजर्स जब अपनी व्हाट्सएप चैट,फोटोज,वीडियोज,मीडिया फाइल्स या वॉयस मैसेज किसी के साथ शेयर करते है,तो उस कॉन्टैक्ट के पास उसकी एक कॉपी उपलब्ध होगी।

यदि वे चाहे तो आपके इन मैसेजेस,फोटोज और वीडियोंज को दूसरे लोगों को शेयर या फॉरवर्ड कर सकते है। जबकि हम चाहते है कि आप अपने WhatsApp पर जो भी दूसरे के साथ शेयर करते है,उसे शेयर करने से पहले एक बार ध्यानपूर्वक सोच-विचार लें।

आप सही तरह से इस बात का विचार कर लें कि जो भी आपने सेंड किया है,क्या आप चाहते है कि उसे दूसरे अन्य लोग भी देखें।”

 

 

उसने दिन में कितनी बार आपका WhatsApp Profile देखा? ऐसे करें पता

 

 

 

WhatsApp Privacy सेटिंग इस तरह करें

WhatsApp-new-feature-lets-you-hide-profile-photo-last-seen-about-status

एंड्रॉयड (Android) फोन यूजर्स अपनी व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग को मैनेज करने के लिए सेटिंग्स (Settings) > अकाउंट (Account) > प्राइवेसी (Privacy) पर जाएं।

यहां प्राइवेसी(Privacy) पर क्लिक करें।

अब आपको यहां पर चा ऑप्शन्स-लास्ट सीन(Last Seen),प्रोफाइल फोटो(Profile Photo),अबाउट(About), स्टेट्स (Status) मिलते है। इन्हें आप मैनेज कर सकते है और तय कर सकते है कि कौन आपकी प्रोफाइल,लास्ट सीन देखें।

 

आईओएस(iOS)यूजर्स अपनी प्राइवेसी सेटिंग को मैनेज करने के लिए सेटिंग्स (Settings) >अकाउंट (Account) >प्राइवेसी (Privacy) पर जाएं।

यहां पर जाकर आप सेलेक्ट कर सकते कि कौन-कौन लोग आपके लास्ट सीन,प्रोफाइल फोटो,अबाउट को देख सकता है।

 

Google Drive का झंझट नहीं!WhatsApp Chat Backup अब अपने लैपटॉप,PC और फोन पर भी ले सकेंगे आप

WhatsApp-new-feature-lets-you-hide-profile-photo-last-seen-about-status

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button