Trending

Google ने भारत के स्ट्रीट फूड पानी पूरी को सेलिब्रेट करने के लिए बनाया मजेदार Doodle गेम,जानें कैसे खेलें

अब सवाल उठता है कि आखिर गूगल आज ही के दिन क्यों पानी पूरी का जश्न सेलिब्रेट करने के लिए डूडल लाया(Why Google-Doodle-celebrating-Pani-Puri-India’s-street-food-as-a-game) है?

Google-Doodle-celebrating-Pani-Puri-India’s-street-food-as-a-game

Google भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड पानी पूरी(Pani Puri)का जश्न एक शानदार Doodle गेम के साथ मना रहा(Google-Doodle-celebrating-Pani-Puri-India’s-street-food-as-a-game)है।

भारत के विभिन्न शहरों में अलग-अलग नाम से लोकप्रिय पानी पूरी का जश्न आखिर गूगल एक इंटरेक्टिव गेम के साथ क्यों मना रहा है(Why google celebrating Pani Puri with Doodle)? यह बात सभी को अचंभित किए हुए है।

दरअसल Google डूडल ने एक मजेदार इंटरेक्टिव गेम के साथ पानी पूरी(Pani Puri)का जश्न मनाया(Google-Doodle-celebrating-Pani-Puri-India’s-street-food-as-a-game)है, जिसे दिल्ली में गोल-गप्पे(Gol Gappa)कहा जाता है, महाराष्ट्र में पानी पूरी और बंगाल में पुचका(Puchka) और अन्य जगहों पर गुप चुप(Gup Chup)कहा जाता है।

अब सवाल उठता है कि आखिर गूगल आज ही के दिन क्यों पानी पूरी का जश्न सेलिब्रेट करने के लिए डूडल लाया(Why Google-Doodle-celebrating-Pani-Puri-India’s-street-food-as-a-game) है?

आपको बता दें कि वर्ष 2015 की 12 जुलाई को मध्यप्रदेश के इंदौर में एक रेस्टोरेंट ने 51 प्रकार की नाना पानी पूरी परोसकर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा इतिहास रच दिया था।

बस इसीलिए गूगल ने इस खास दिन को पानी पूरी के जश्न के तौर पर मनाते हुए डूडल पानी पूरी गेम शेयर किया(Google-Doodle-celebrating-Pani-Puri-India’s-street-food-as-a-game)है।

 

Google ने वसंत ऋतु के आगमन पर बनाया ये रंगबिरंगा Doodle

 

 

 

Google Doodle में पानी पूरी

भारत के विभिन्न शहरों में सर्वाधिक चाव से खाया जाने वाला स्ट्रीट फूड पानी-पूरी यानि गोल-गप्पे का जश्न मनाते हुए गूगल ने आज एक इंटरेक्टिव गेम शेयर किया(Google-Doodle-celebrating-Pani-Puri-India’s-street-food-as-a-game) है।

पानी पूरी गूगल डूडल(Google Doodle)गेम में यूजर्स सीमित टाइम में पानी पूरी तैयार करके विक्रेता की हेल्प कर सकते है।

गूगल डूडल ने इंटरेक्टिव गेम में पानी पूरी को ‘आलू, छोले, मसालों या मिर्च और सुगंधित पानी से भरे कुरकुरे गोले से बना लोकप्रिय दक्षिण एशियाई स्ट्रीट फूड’ बताया है।

आपको बता दें कि इससे पहले भी गूगल(Google)अलग-अलग खाद्य पदार्थों मसलन- पिज्जा, किम्ची, स्ट्रॉबेरी, बबल टी और कई अन्य चीजों पर शानदार डूडल बना चुका है।

इस इंटरैक्टिव डूडल गेम में प्लेयर को पानी पूरी के ऑर्डर को पूरा करने में विक्रेताओं की मदद करने का मौका दिया जाता (Google-Doodle-celebrating-Pani-Puri-India’s-street-food-as-a-game) है।

खिलाड़ी को पूरी के साथ ग्राहक की मनपसंद का स्वाद मिलाने का काम सौंपा जाता है।

Google ने Winter 2021 के स्वागत के लिए बनाया ये एनिमेटेड शानदार Doodle

 

 

 

गूगल डूडल पानी पूरी गेम कैसे खेलें- Google Doodle Pani Puri Game how to Play

1: सर्च इंजन के होमपेज पर Google Doodle पर क्लिक करें

2: ‘समयबद्ध’ या ‘आराम’ में खेलने के लिए उपयुक्त मोड चुनें

3: पानी पूरी फ्लेवर पर क्लिक करके ऑर्डर कम्पलीट करें’

जानें क्या है पानी पूरी? – What is Pani Puri

पानी पूरी भारत में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। जिसमें सूजी और गेहूं के आटे से बनी कुरकुरी गेंदों में आलू, मटर, मसाले और सुगंधित और चटपटा पुदीने और अन्य स्वादों से भरा पानी पूरी में परोसा जाता है।

देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे पुचका, गोल गप्पा और गुप चुप के नाम से भी जाना जाता है।

यह अब पूरे भारत के लगभग सभी राज्यों में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले स्ट्रीट फूड में से एक बन गया है।

 

Google शानदार Doodle के साथ मना रहा है एलन रिकमैन का 76वां जन्मदिन,हैरी पॉटर,डाई हार्ड में किया था जादुई अभिनय

 

 

 

 

 

कैसे हुई पानी पूरी की उत्पत्ति-What Origin Pani Puri

पानी पूरी खाना सिर्फ स्वादिष्ट,चटपटा खाने की लालसा को संतुष्ट करना नहीं है, बल्कि यह भारत में स्ट्रीट फूड संस्कृति से जुड़ने का एक तरीका भी है।

पानी पूरी की उत्पत्ति के पीछे एक दिलचस्प कहानी है।

ऐसा माना जाता है कि पानी पूरी की उत्पत्ति महाभारत काल से जुड़ी हुई है। ऐसा माना जाता है कि यह लोकप्रिय नाश्ता द्रौपदी द्वारा तब बनाया गया था जब उसकी पांडवों से नई-नई शादी हुई थी।

उनकी सास कुंती ने उन्हें बचे हुए आलू की सब्जी और गेहूं के आटे का उपयोग करने और कुछ ऐसा बनाने की चुनौती दी, जो उनके सभी पांचों पतियों को संतुष्ट कर सके।

इसलिए, द्रौपदी ने अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल किया और छोटी और छोटे आकार की पूड़ियाँ बनाईं जो भूख को संतुष्ट करने में मदद कर सकती हैं।

 

Google-Doodle : स्टेफ़ानिया मारासिनेनु इतिहास की महान महिलाओं में से एक

 

 

Google-Doodle-celebrating-Pani-Puri-India’s-street-food-as-a-game

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button