breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

अब Whatsapp आपके UPI Payment के लिए ‘Legal Name’ का करेगा इस्तेमाल,जानें क्यों?

Whatsapp ने उन यूजर्स के 'कानूनी नामों' की पहचान करना भी आरंभ कर दिया है,जिन्होंने अपने व्हाट्सएप पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस(UPI) बेस्ड पेमेंट सुविधा को सक्षम किया है।

WhatsApp-to-be-use-your-legal-name-now-for-UPI-payments

नई दिल्ली:क्या आप भी व्हाट्सएप पेमेंट्स(Whatsapp Payments)का इस्तेमाल करते है?

अगर हां,तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि अब व्हाट्सएप आपके यूपीआई पेमेंट के लिए आपका लीगल नाम इस्तेमाल(WhatsApp-to-be-use-your-legal-name-now-for-UPI-payments)करेगा।

इसके लिए Whatsapp ने उन यूजर्स के ‘कानूनी नामों’ की पहचान करना भी आरंभ कर दिया है,जिन्होंने अपने व्हाट्सएप पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) बेस्ड पेमेंट सुविधा को सक्षम किया है।

आपको बता दें कि फ्रॉड,धोखाधड़ी को रोकने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा निर्धारित यूपीआई दिशानिर्देशों का पालन करते हुए कंपनी ने इस कदम उठाया है।

मेटा(Meta)के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप की ओर से ये जानकारी दी गई।

दिनभर कौन-कितनी बार देखता है आपका WhatsApp प्रोफाइल, इस ट्रिक से करें पता

Whatsapp ने अपने एप में एक नोटिफिकेशन देना शुरू कर दिया है, जिसमें कानूनी नाम की आवश्यकता का विवरण देने वाले एफएक्यू पेज का लिंक है।

जब आप व्हाट्सएप पर पेमेंट(Whatsapp Payment) का इस्तेमाल करते हैं, तो अन्य यूपीआई यूजर्स(UPI Users)आपका कानूनी नाम देख पाएंगे, जो कि आपके बैंक खाते(Bank Account)पर(WhatsApp-to-be-use-your-legal-name-now-for-UPI-payments)होगा।

एनपीसीआई (NPCI) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मार्च के अंत से एंड्रॉयड(Android)और आईओएस(iOS)दोनों पर उपयोगकर्ताओं के लिए अधिसूचना जारी करना शुरू कर दिया गया है।

WhatsApp के यह फाडू टिप्स एंड ट्रिक्स जिससे हैकर्स भी नहीं कर पायेंगे हैक

 प्रश्न पृष्ठ (FAQ page)के अनुसार आपके बैंक खाते में जो नाम होगा उसे साझा किया जाएगा।

दरअसल व्हाट्सएप यूजर्स (Whatsapp Users)अपनी मर्जी का नाम चुन सकते हैं, यहां तक की अपने प्रोफ़ाइल नाम में इमोजी भी शामिल कर सकते हैं।

हालांकि, जो व्हाट्सएप की भुगतान सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं, उन यूजर्स को रियल नाम साझा किया जाएगा। जो नाम उनके बैंक खाते में(WhatsApp-to-be-use-your-legal-name-now-for-UPI-payments)है।

धोखाधड़ी रोकने के लिए सरकार की ओर से ये UPI दिशानिर्देश निर्धारित किया हैं। जिसका पालन Whatsapp द्वारा किया जा रहा है।

पब्लिक-पॉलिसी थिंक-टैंक द डायलॉग के संस्थापक निदेशक काज़िम रिज़वी ने कहा कि व्हाट्सएप द्वारा कानूनी नामों की आवश्यकता सभी भुगतान ऐप द्वारा आवश्यक नियमित अनुपालन के अलावा और कुछ नहीं थी।

अपनी खास WhatsApp चैट को करना चाहते है Gmail में सेव,ये है तरीका

“एक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के रूप में, व्हाट्सएप अपने यूजर्स को अपनी पसंद के नाम का उपयोग करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।”

बीते काफी समय से, व्हाट्सएप(Whatsapp)देश में अपने भुगतान सुविधा को अपनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

एप को पिछले महीने एनपीसीआई से 10 करोड़ यूजर्स तक अपनी सुविधा का विस्तार करने की मंजूरी मिली थी। हाल ही में Whatsapp ने अपनी एप के जरिए भुगतान करने वाले लोगों को कैशबैक पुरस्कार देना भी शुरू किया है।

WhatsApp-to-be-use-your-legal-name-now-for-UPI-payments

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button