breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

Russia-Ukraine War:सुमी में फंसे सभी 694 भारतीय छात्र निकाले गए:हरदीप पुरी

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हम सभी लोगों को बसों में सवार करके पोल्तवा के लिए निकालकर ले जा रहे है। 

Russia-Ukraine-War-Indians-students-stuck-in-evacuated-from-Sumy-in-Ukraine-says Hardeep-Puri

नई दिल्ली:रूस-यूक्रेन युद्ध(Russia-Ukraine War)के दौरान सुमी(Sumy)शहर में फंसे सभी भारतीय छात्रों को बाहर निकाल लिया गया है।

सुमी में फंसे सभी 694 छात्रों को आज,मंगलवार को बाहर निकाल लिया गया है।इसकी पुष्टि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी(Hardeep-Puri)ने दी।

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हम सभी लोगों को बसों में सवार करके पोल्तवा के लिए निकालकर ले जा रहे (Indians-students-stuck-in-evacuated-from-Sumy-in-Ukraine-says-Hardeep-Puri)है। 

कुछ देर पहले ही यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा था कि यूक्रेन(Ukraine)ने मंगलवार को उत्तर-पूर्वी शहर सुमी और राजधानी कीव के पास इरपिन शहर से नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है।
रूसी(Russia)और यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा “मानवीय गलियारों” की स्थापना के लिए सहमत होने के बाद निकासी शुरू हुई ताकि नागरिकों को रूसी बलों द्वारा घिरे कुछ शहरों और शहरों से बाहर निकलने की अनुमति मिल सके।

इससे पहले नई दिल्ली स्थित रूसी दूतावास(Russian Embassy)ने ट्वीट कर ये जानकारी दी थी कि सुमी से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए भारतीय समयानुसार दोपहर 13।30 बजे रूस संघर्षविराम करेगा ताकि मानवीय गलियारा बनाया जा सके।

बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 13वां दिन है। यूक्रेन की राजधानी कीव(Kyiv) से लगभग 350 किलोमीटर दूर पूर्व में यूक्रेन के दूसरे शहर सुमी में रूसी सेना ने एयर स्ट्राइक की है।

Russia-Ukraine War:बिना खाना-पानी,भारी बर्फबारी,शून्य से नीचे के तापमान में फंसे है हजारों भारतीय छात्र,सरकार से लगाई मदद की गुहार 

इस हवाई हमले में दो बच्चों सहित कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है। गौरतलब है कि भारत ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 13 हजार से ज्यादा भारतीयों को स्वदेश ला चुका है।

जबकि करीब तीन हजार भारतीय यूक्रेन के पड़ोसी यूरोपीय देशों में सुरक्षित पहुंच चुके हैं।

खारकीव से भारतीयो को निकालने के बाद सुमी सरकार की सबसे बड़ी चिंता थी और वहां से भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी बड़ी राहत लेकर आई है। 

 

 

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Russia-Ukraine-War-Indians-students-stuck-in-evacuated-from-Sumy-in-Ukraine-says Hardeep-Puri

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button