breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

अब दिल्ली में भी बुलडोजर राज! SC के आदेश के बाद भी जहांगीर पुरी में बुलडोजर ने तोड़े घर-मकान,दो घंटे बाद रुके

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के भी दो घंटे बाद जाकर बुलडोजर रूका। तब तक कई लोगों के घर और दुकानें अतिक्रमण के नाम पर बुलडोजर से तोड़ दी गई थी।

Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri-despite-SC-order-stopped-now

नई दिल्ली:दिल्ली के जहांगीर पुरी को पहले दंगे की आग(Jahangirpuri Violence) से जलाया गया और फिर अतिक्रमण के नाम पर बुलडोजर राज(Bulldozer Demolition)चलाया गया।

बुधवार को दिल्ली नगर निगम(NDMC)ने अचानक से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का हवाला देते हुए जहांगीर पुरी के निवासियों के घर-मकान बुलडोजर से तोड़(Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri)डाले,जबकि सुप्रीम कोर्ट इस कार्रवाई पर रोक के आदेश दे चुकी थी।

लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के भी दो घंटे बाद जाकर बुलडोजर रूका। तब तक कई लोगों के घर और दुकानें अतिक्रमण के नाम पर बुलडोजर से तोड़ दी गई(Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri-despite-SC-order-stopped-now)थी।

आलम यह है कि कार्रवाई का शिकार हुए एक स्थानीय निवासी गुप्ता जी ने बताया कि 1977 से उनकी दुकान यहां है और सारे पेपर भी उनके पास है,लेकिन कोई आला अफसर बुलडोजर की कार्रवाई में नहीं था और जो थे उन्होंने उनके वैध पेपर देखे तक नहीं बस बुलडोजर चला दिया।

हनुमान जयंती के अवसर पर जहांगीर पुरी में दो समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी थी।

उसके बाद जैसे ही अब हालात सामान्य हो रहे थे तो आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC)की ओर से जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाने वाला था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी।कोर्ट ने यथास्थिति बनाएं रखने का आदेश दिया है। इस मामले में कल फिर सुनवाई है।

जहांगीरपुरी हिंसा का मुख्य आरोपी अंसार BJP का नेता,फोटो शेयर करके AAP ने किया दावा

करीब 12 बजे सीपीएम नेता वृंदा करात आदेश की कॉपी के साथ मौके पर पहुंची और पुलिस और नगर निगम के कर्मचारियों से तत्काल विध्वंस रोकने की अपील की।

एक वीडियो में, वे बुलडोजर के सामने खड़ी दिखाई दी और उसका रास्ता रोक रही थी। साथ ही कोर्ट के आदेश की कॉपी दिखा रही थी। वहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश के दो घंटे बाद ये कार्रवाई रोक दी गई।

Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri-despite-SC-order-stopped-now-2
CPI(M) की नेता वृंदा करात

फिर आखिरकार, बाद में दिल्ली नगर निगम ने तोड़फोड़ की कार्रवाई बन्द कर(Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri-despite-SC-order-stopped-now)दी।

निवासी इस बात से दर्द और गुस्सा है कि अतिक्रमण के नाम पर दंगाईयों की जगह उनके घर और मकान MCD ने तोड़ डालें है।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश मिल गया है। कार्रवाई रोक दी गई है। अभी यहां के हालात शांतिपूर्ण हैं। पर्याप्त संख्या में पुलिसबल तैनात किए गए हैं।

 

Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri-despite-SC-order-stopped-now
जहांगीर पुरी में भी चला बुलडोजर

 

 

चलिए बताते है जहांगीर पुरी में बुलडोजर की कार्रवाई के दौरान क्या-क्या हुआ:

Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri-despite-SC-order-stopped-now

-जहांगीरपुरी में तोड़फोड़ आज सुबह 9:30 बजे शुरू हो गई थी, जो करीब 12 बजे तक चली। मौके पर कुल 9 बुलडोजर थे। एमसीडी की 14 टीमें भी मौजूद थीं।

दिल्ली पुलिस के 400 जवान मांगे गए थे, लेकिन सुरक्षा की वजह से यहां करीब 1500 से ज्यादा पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों के जवान थे।

 

Delhi:जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर पथराव,हिंसा भड़की,DCP ने कहा-स्थिति काबू में

 

-तोड़ने के पहले किसी को कोई नोटिस नहीं दिया गया। बस उत्तरी दिल्ली के मेयर ने दिल्ली पुलिस(Delhi Police) के कमीश्नर को पत्र लिखकर फोर्स मांगा जो उन्हें तुरंत मिल गया। किसी हिंसा के तुरंत बाद दिल्ली में ये अपनी तरफ की पहली कार्रवाई है , जिसे बहुत तेजी अंजाम दिया गया।

 

-जमीयत उलमा-ए-हिंद मौलाना अरशद मदनी ने दिल्ली के जहांगीरपुरी में विध्वंस अभियान में सुप्रीम कोर्ट के तत्काल हस्तक्षेप का स्वागत किया है।

जमीयत उलमा-ए-हिंद द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के जहांगीरपुरी में डिमोलिशन ड्राइव पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया।

सुप्रीम कोर्ट के तत्काल हस्तक्षेप का स्वागत करते हुए मौलाना अरशद मदनी ने कहा कि हम अदालत के इस प्रारंभिक आदेश का स्वागत करते हैं और आशा करते हैं कि फैसला हमारे पक्ष में होगा।

 

 

 

-जहांगीरपुरी की मस्जिद के बाहर बने चबूतरे को MCD ने तोड़ दिया है। माहौल तनावपूर्ण है। इलाके में पुलिस हर गतिविधी पर नजर रख रही है। हालांकि, अब दिल्ली नगर निगम ने इस कार्रवाई को रोक दिया है।

 

Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri-despite-SC-order-stopped-now

 

-बुलडोजर मामले में याचिकाकर्ताओं की ओर से सीनियर एडवोकेट दुष्यंत दवे ने स्थानीय निकाय के इस कदम को असंवैधानिक, अनैतिक और गैर कानूनी व मनमाना बताया है। साथ ही इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में शिकायत की है। दुष्यंत दवे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी बुलडोजर नहीं रोका गया। ये पूरी तरह गलत बात है।

 

Delhi में कोरोना संक्रमण दर 7% के पार,NCR,हरियाणा,गुरुग्राम,फरीदाबाद में भी बढे़ मामले,मास्क अनिवार्य

 

-सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश की जानकारी एजेंसी को तुरंत देने के आदेश दिए। रजिस्ट्री को ये जानकारी निगम तक पहुंचाने के आदेश दिए हैं। CJI ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेट्री जनरल जल्द से जल्द जानकारी संबंधित एजेंसी को देंगे।

 

 

-दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा है कि दंगाइयों ने शांतिपूर्ण चल रहे यात्रा पर पथराव किया, दिल्ली पुलिस पर गोली भी चलाई।

दंगाइयों पर दिल्ली पुलिस ने तुरंत कारवाई की है। निगम के मेयर और कमिश्नर को पत्र लिखा था कि वहां अवैध निर्माण और कब्जे पर कारवाई होनी चाहिए। वहां आम आदमी पार्टी के विधायक और पार्षद हैं जिनका संरक्षण दंगाइयों को है। आप के कार्यकर्ता ही दंगाई और वही पकड़े गए हैं।

 

Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri-despite-SC-order-stopped-now

 

-आपको बता दें कि देश भर में कई राज्यों में चलाए जा रहे बुलडोजर की कार्रवाई को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर शीघ्र सुनवाई के लिए सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने चीफ जस्टिस की कोर्ट में मेंशन किया। अब कोर्ट दोनों मामलों पर गुरुवार को सुनवाई करेगा।

 

Delhi CM अरविंद केजरीवाल के घर पर हमला,70 लोग हिरासत में,मनीष सिसोदिया का बड़ा आरोप-केजरीवाल की हत्या कराना चाहती है BJP’देखें वीडियो

 

-उत्तरी दिल्ली नगर निगम की तरफ से जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाने वाला था। यह अभियान 2 दिन तक चलने वाला था। इसे लेकर निगम की तरफ से दिल्ली पुलिस को पत्र लिखा गया था।

एनडीएमसी ने दो दिवसीय इस अभियान के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंगलवार को दिल्ली पुलिस से कम से कम 400 सुरक्षाकर्मी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था। 

 

Delhi के सीमापुरी इलाके में संदिग्ध बैग से IED जब्त,मौके पर NSG ने किया नष्ट

गौरतलब है कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच पथराव, आगजनी और गोलीबारी की घटनाएं हुई थीं। हिंसा में आठ पुलिसकर्मियों के अलावा एक स्थानीय नागरिक घायल हो गया था।

 

 

 

Bulldozer-demolished-houses-shops-in-Jahangir-Puri-despite-SC-order-stopped-now

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button