breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

Whatsapp की सिक्योरिटी और हुई तगड़ी,आपके अकाउंट की सुरक्षा के लिए ला रहा ये धांसू फीचर

एक रिपोर्ट के अनुसार,व्हाट्सएप यूजर्स के अकाउंट को और भी ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने के लिए डबल वेरिफिकेशन कोड की टेस्टिंग कर रहा है।

Whatsapp-testing-double-verification-code-for-strong-security-of-users-accounts

व्हाट्सएप हमेशा नए-नए फीचर्स के अपडेट(Whatsapp latest update) के साथ अपने यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को एक्सीलेंट बनाता रहता है।

ऐसे में अच्छे और बुरे हर किस्म के लोग व्हाट्सएप(WhatsApp)पर आ चुके है।कुछ फ्रॉड या हैकर्स(Whatsapp fraud)आपके व्हाट्सएप अकाउंट में सेंध लगाने की जुगत में लगे ही रहते है लेकिन अब ऐसा होने की गुंजाइश न के बराबर रहेगी।

चूंकि व्हाट्सएप अपने यूजर्स के अकाउंट की सिक्योरिटी(Whatsapp security) को पहले से भी ज्यादा पुख्ता करने की तैयारी कर रहा है।

दरअसल,व्हाट्सएप अब आपके लॉगिन प्रोसेस को और भी ज्यादा सिक्योर बनाने पर फोकस कर रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार,व्हाट्सएप यूजर्स के अकाउंट को और भी ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने के लिए डबल वेरिफिकेशन कोड की टेस्टिंग कर रहा(Whatsapp-testing-double-verification-code-for-strong-security-of-users-accounts) है।

जिससे व्हाट्सएप लॉग इन करते टाइम सिक्योरिटी की और भी तगड़ी लेयर आपके अकाउंट से जुड़ जाएं और कोई भी आपके व्हाट्सएप अकाउंट का दुरुपयोग न कर सकें।

जल्द ही व्हाट्सएप का यह नया फीचर एंड्रॉयड(Android) और आईओएस(iOS) यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

WhatsApp के इस फाड़ू फीचर से,दूसरे मोबाइल फोन या टैबलेट पर भी कर सकेंगे चैट

 

 

व्हाट्सएप का नया डबल वेरिफिकेशन कोड कैसे करेगा काम

व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सुरक्षा में और भी सुधार करने की जुगत में है। अब यूजर्स जब अपने अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो उन्हें डबल वेरिफिकेशन कोड उपलब्ध(Whatsapp-testing-double-verification-code-for-strong-security-of-users-accounts) होगा।

व्हाट्सएप न्यू फीचर्स ट्रैकर साइट WABetaInfo ने अपनी एक रिपोर्ट में इसकी डिटेल्स दी है।

WABetaInfo ने बताया है कि अब कंपनी व्हाट्सएप पर यूजर्स की सुरक्षा को और भी ज्यादा दुरुस्त करने के लिए एक नया फीचर विकसित कर रही है।यह नया फीचर डबल वेरिफिकेशन कोड(Whatsapp double verification code) है।

इसका बीटा वर्जन जब टेस्टर्स के लिए रिलीज किया जाएगा,तो देखा जाएंगा कि किसी भी दूसरी अन्य डिवाइस से व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन करने के पहले सफल प्रयास की पुष्टि के बाद एक एडिशनल वेरिफिकेशन कोड की जरुरत(Whatsapp-testing-double-verification-code-for-strong-security-of-users-accounts) पड़ेगी।

Whatsapp trick:जानें सीक्रेटली आपका पार्टनर Whatsapp पर किससे करता है सबसे ज्यादा Chat

 

 

6 डिजिट का व्हाट्सएप डबल वेरिफिकेशन कोड अकाउंट को करेगा स्ट्रॉन्ग

व्हाट्सएप जिस नए फीचर(Whatsapp feature)को लाने की तैयारी कर रहा है,उसके शुरू होते ही अब आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को किसी भी नए फोन से जब लॉग इन करेंगे,

तो चैट को लोड और बैकअप करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6डिजिट का एक वेरिफिकेशन कोड सेंड किया(Whatsapp-testing-double-verification-code-for-strong-security-of-users-accounts)जाएगा।

इससे यूजर्स के अकाउंट का दुरुपयोग रुकेगा,चूंकि पहले भी यूजर्स के अकाउंट में फेक लॉगिन करने के कई मामले सामने आ चुके है।

अब डबल वेरिफिकेशन कोड के साथ,Whatsapp का लक्ष्य अपने यूजर्स के अकाउंट लॉगिन प्रोसेस को और भी स्ट्रॉन्ग करना और उनके Whatsapp account सहित सभी निजी जानकारियों के डाटा का गलत इस्तेमाल रोकना है।

 

आपके स्मार्टफोन पर भी नहीं चल रहा Whatsapp? ऐसे लें Chat का Backup

 

 

 

व्हाट्सएप में लॉग इन करते टाइम मिलेगा अलर्ट

WABetaInfo ने बताया है कि “जब व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करने की पहली कोशिश सफल होती है, तो इस लॉगिन प्रोसेस को पूरा करने के लिए एक और 6 डिजिट कोड की जरुरत(Whatsapp-testing-double-verification-code-for-strong-security-of-users-accounts) पड़ेगी।

इससे फायदा यह होगा कि फोन नंबर के ऑनर को अलर्ट मिल जाएगा कि उनके व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करने का प्रयास किया गया है। इसके लिए फोन के मालिक के पास एक और मैसेज भेजा जाता है।

पता लगते ही व्हाट्सएप यूजर्स अपने अकाउंट में स्पैम लॉगिन को तुरंत रोक सकते है चूंकि वे इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए भेजा गया दूसरा वेरिफिकेशन कोड शेयर नहीं करेंगे।”

whatsapp-tricks-कमाल के है ये WhatsApp Features,सेकेंड्स में करते है काम,जानें कैसे?

 

 

Whatsapp डबल सिक्योरिटी लेयर लाने वाला पहला इंस्टैंट मैसेजिंग एप

इस फीचर के लाते ही Whatsapp इस तरह की डबल सिक्योरिटी लेयर लाने वाला पहला इंस्टैंट मैसेजिंग एप बन (Whatsapp-testing-double-verification-code-for-strong-security-of-users-accounts)जाएगा।

व्हाट्सएप डबल वेरिफिकेशन कोड फीचर फिलहाल डेवलेपमेंट फेज में चल रहा है और अभी इसकी टेस्टिंग होनी है। फाइनल फेज में आने तक इसमें और भी कई चेंजेस किए जा सकते है।

 

 

OMG! WhatsApp पर आपकी प्राइवेट चैट पढ़ता और शेयर करता है Facebook: रिपोर्ट

 

 

Whatsapp-testing-double-verification-code-for-strong-security-of-users-accounts

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button