breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक्नोलॉजीहाउ टू
Trending

इस स्मार्ट ट्रिक से अपने पुराने फोन की स्पीड बढ़ाएं,नए फोन जैसी परफॉर्मेंस पाएं

आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्ट ट्रिक्स बताएंगे,जिनकी हेल्प से आप अपने पुराने एंड्रायड फोन(Android phone)की परफॉर्मेंस और स्पीड बढ़ा सकेंगे और यह वापस नए फोन की तरह तेज चलने लगेगा।

How-to-boost-your-old-android-smartphone-speed-and-performance 

जब स्मार्टफोन(Smartphone)स्मार्ट नहीं रहता मतलब कि पुराना हो जाता है तो बहुत गुस्सा आता है कि आखिर कैसे इसकी धीमी स्पीड को तेज किया जाएं।

कोई तो ऐसा स्मार्ट तरीका हो जिससे पुराने स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को दुरुस्त करके नया जैसा बना लिया(How-to-boost-your-old-android-smartphone-speed-and-performance)जाए।

अगर आपकी भी यही परेशानी है तो आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्ट ट्रिक्स बताएंगे,जिनकी हेल्प से आप अपने पुराने एंड्रायड फोन(Android phone)की परफॉर्मेंस और स्पीड बढ़ा सकेंगे और यह वापस नए फोन की तरह तेज चलने लगेगा।

 

 

चलिए बताते है वो तरीके जिनकी मदद से आप अपने पुराने फोन को नया जैसा बना सकते है:

How-to-boost-your-old-android-smartphone-speed-and-performance

 

फोन को करें फैक्ट्री रीसेट

पुराने फोन को नया जैसा बनाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन होता है फैक्ट्री रीसेट। एक बार फैक्ट्री रीसेट कर दिया जाएं तो फोन दोबारा से बिल्कुल नए जैसा रिफ्रेशिंग और फास्ट एक्सपीरियंस आपको देने लगता है,हालांकि फैक्ट्री रीसेट करने से पहले हमेशा अपने फोन डाटा का बैकअप ले लेना चाहिए।

वैसे तो फैक्ट्री रीसेट करने के बाद आपको रिस्टोर करने पर अपना सारा डाटा मिल ही जाता है लेकिन कहीं गलती से भी कुछ गड़बड़ न हो जाएं,इसके लिए सतर्कता जरुरी है।

इसलिए पुराने फोन की स्पीड और परफॉर्मेंस सुधारने के लिए फैक्ट्री रीसेट सबसे बेस्ट ऑप्शन है लेकिन बिना बैकअप लिए इसे नहीं करना चाहिए।

अब अगर आप सोच रहे है कि फोन का बैकअप(Phone Data Backup)कहां और कैसे लेंगे तो इसका तरीका भी बहुत आसान है।

आप फोन में जो भी फोटोज,वीडियोज,कॉन्टैक्ट्स डालते है वह गूगल ड्राइव(Google Drive)पर सेव होते जाते है। विशेषकर जब आप अपने फोन को अपने ईमेल से लॉगिन करते है तो गूगल फोटोज में आपका सारा डाटा स्टोर होता जाता है।

जहां तक कॉन्टैक्ट्स की बात है तो उन्हें भी आसानी से जीमेल में सेव(Data backup in Gmail)किया जा सकता है।

जब आप अपने पुराने फोन को फैक्ट्री रीसेट करते है तो आप देखेंगे कि आपका पुराना फोन सेट होने में थोड़ा टाइम ले रहा है और जैसे ही यह रीसेट हो जाएगा।

आपको पाएंगे कि फोन की स्पीड पहले जैसी फास्ट हो गई है। सभी एप्स तेजी से खुल रहे है और एकसाथ आप अपने एप्स को एक्सेस कर पा रहे है। आपको फील होगा कि फोन तो बिल्कुल नए जैसा हो गया(How-to-boost-your-old-android-smartphone-speed-and-performance)है।

बस ट्रिक को आजमाने से पहले हमेशा डाटा का बैकअप गूगल ड्राइव या लैपटॉप/PC या फिर किसी पैन ड्राइव में जहां भी आपको ठीक लगे,बैकअप जरुर ले ले।

इससे फैक्ट्री रीसेट करने के बाद आप अपना डाटा खोएंगे भी नहीं और रीसेट करने के बाद जब वापस अपने गूगल अकाउंट से फोन  में लॉगिन करेंगे तो सभी कॉन्टैक्ट्स ऑटोमेटिकली वापस आ जाएंगे और गूगल ड्राइव में डाटा स्टोर होने से फोटोज,वीडियो,मैसेजेस और कॉल हिस्ट्री का डाटा वापस मिल जाएगा।

बस आपके गूगल अकाउंट(Google account)में और व्हाट्सएप पर भी डाटा बैकअप(Whatsapp data backup)ऑप्शन इनेबल होना चाहिए।

फिर इसके बाद आपको फोन का सारा डाटा गूगल ड्राइव पर सेव हो जाएगा और कॉन्टैक्ट्स जीमेल में सेव रहेंगे।

हालांकि इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि फैक्ट्री रीसेट करने के बाद आपको अपने एप्स में फिर से लॉगिन नहीं करना होगा।

आपको अपने सभी एप्स में वापस लॉगिन करना होगा। इसके लिए फैक्ट्री रीसेट के ऑप्शन पर जाने से पहले सभी एप्स के पासवर्ड और यूजर आईडी को कहीं सेव करके रख लें।

ताकि जब भी आप अपने पुराने फोन को फैक्ट्री रीसेट करें तो आपको नए सिरे से यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के झंझट में न पड़ना पड़े और आपको आपका सारा डाटा वापस मिल जाएं।

भले ही फैक्ट्री रीसेट करने के बाद पुराना फोन नए जैसा तेज चलने लगेगा लेकिन यूजर्स को सख्त हिदायत दी जाती है कि इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने से पहले अपने फोन के डाटा का बैकअप जरुर ले लें।

ताकि आपका डाटा वापस लॉगिन करने पर मिल जाएं। इसलिए कुछ भी डिलीट करने से पहले चेक कर लें कि आपके बैकअप की लोकेशन कहां और क्या है। 

How-to-boost-your-old-android-smartphone-speed-and-performance 

 

आपके नाम पर SIM CARD कोई और भी तो नहीं चला रहा? ऐसे करें पता

 

 

 

 

स्टोरेज स्पेस बनाकर रखें

व्हाट्सएप(WhatsApp)हो या फिर कोई भी एप आपके फोन में रोजाना कई तरह के फोटोज,वीडियोज और मैसेजेस आते रहते है जोकि फोन की मैमोरी को घेरते है और कम स्पेस के कारण फोन स्लो हो जाता है।

इसलिए जरूरी है कि फोन में स्टोरेज कैपेसिटी को बढ़ाकर रखा जाएं। इसके लिए फोन में स्पेस बनाना बहुत जरुरी है। फोन में स्टोरेज स्पेस को क्लीन करने के लिए आपको अनवॉन्टेड एप्स(Apps)को अनइंस्टॉल करना होगा।

फोन स्टोरेज क्लीनर एप्स की मदद से आप जंक फाइलों और कैशे फाइलों को डिलीट करके अपने फोन की मैमोरी को बढ़ा सकते है।

जिन फोटोज और वीडियोज को आपने पांच-दस साल से इस्तेमाल नही किया है और वह भी आपके फोन में पड़े हुए है तो वह फोन के स्टोरेज की जगह को घेर रहे है और ऐसे में फोन धीमे चलने लगता है।

इसके लिए ऐसी जंक फाइल्स और फोल्डर्स जो सालों से फोन में पड़े है और जिनका अब यूज नहीं है,उन्हें डिलीट कर दें। आप देखेंगे कि पुराने फोन की परफॉर्मेंस में सुधार हो गया(How-to-boost-your-old-android-smartphone-speed-and-performance) है।

 

 

Whatsapp Tricks:अपने फोन पर बिना टाइप किए किसी को भी भेजें व्हाट्सएप मैसेज

 

 

 

 

 

 

 

हमेशा फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहे

आपने देखा होगा कि आपके फोन में अक्सर सॉफ्टवेयर अपडेट का मैसेज आता है। फोन की कंपनी अगर कभी भी कोई भी अपडेट भेजें तो अपने फोन को अपडेट(Software Update)जरुर करें।

सॉफ्टवेयर अपडेट करने से फोन में लेटेस्ट फीचर्स एड हो जाते है और कोई बग या वायरस(Virus)हो तो उसका भी खतरा न के बराबर रहता है।

इसलिए जब भी कंपनी अपडेट सेंड करें तो फोन को अपडेट जरुर करें। इससे पुराने फोन की परफॉर्मेंस सुधरती है और वह फास्ट चलने लगता है।

 

DL रखने की टेंशन नहीं !अब Whatsapp पर कर सकेंगे डाउनलोड,जानें कैसे?

 

 

How-to-boost-your-old-android-smartphone-speed-and-performance 

 

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button