Trending

अब चोरी या गुम हुए फोन को वापस पा सकेंगे आप,देशभर में लॉन्च हो रहा Sanchar Saathi पोर्टल,ऐसे करें यूज

सरकार आज से चोरी (Stolen Mobile Phone) या गुम हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने के लिए पूरे देश में एक नया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म संचार साथी (Sanchar Saathi)पोर्टल लॉन्च कर रही है,जिसकी मदद से आप अपने चोरी या गुम हुए फोन को न केवल ट्रेस कर सकेंगे बल्कि वापस भी पा सकेंगे।

Lost-or-Stolen-mobile-phone-can-be-recover-track-block-by-Sanchar-Saathi-Portal

नई दिल्ली: क्या आपका भी स्मार्टफोन चोरी या गुम(Lost Smartphone)हो गया?कंप्लेंट करवाने के बावजूद भी नहीं मिला?अगर आपने भी ऐसी परेशानियों का सामना किया है तो अब आपके लिए राहतभरी खबर(How to get lost or Stolen mobile phone)है।

सरकार चोरी (Stolen Mobile Phone)या गुम हुए मोबाइल फोन(Mobile Phone)को ट्रैक करने के लिए पूरे देश में 17 मई से एक नया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म संचार साथी (Sanchar Saathi)पोर्टल लॉन्च कर रही है,जिसकी मदद से आप अपने चोरी या गुम हुए फोन को न केवल ट्रेक कर सकेंगे, बल्कि वापस भी पा(Lost-or-Stolen-mobile-phone-can-be-recover-track-block-by-Sanchar-Saathi-Portal)सकेंगे।

संचार साथी पोर्टल पर शिकायत करके आप आसानी से अपने गुम या चोरी हुए स्मार्टफोन को ब्लॉक,ट्रेसिंग और रिकवर कर सकेंगे।

केंद्रीय दूरसंचार विभाग 17 मई से देशभर में संचार साथी पोर्टल शुरु कर रहा(Sanchar Saathi portal launches 17 May)है।

इससे चोरी या गुम हुए फोन को वापस पाया जा सकेगा। उसे समय रहते ब्लॉक और ट्रेस किया जा(Lost-or-Stolen-mobile-phone-can-be-recover-track-block-by-Sanchar-Saathi-Portal)सकेगा।

आपको बता दें कि यह सुविधा पहले केवल दिल्ली और मुंबई में उपलब्ध थी। लेकिन अब 17 मई से इसे देशभर में लॉन्च किया जा रहा है।

एंड्रॉयड फोन के इन 50 एप्स में घुसा ये खतरनाक वायरस,Google ने किया डिलीट,अपना फोन भी कर लें चेक

तो चलिए अब आपको बताते है कि संचार साथी(Sanchar Saathi)पोर्टल का आप कैसे इस्तेमाल कर सकते है:How to use Sanchar Saathi Portal

मोबाइल या स्मार्टफोन(Smartphone) महंगा हो या फिर सस्ता किसी भी यूजर के लिए वह उसकी बेशकीमती चीज होता है और आज के जमाने में तो पूरी दुनिया ही मोबाइल में समाहित रहती है।

ऐसे में फोन के चोरी या गुम हो जाने की स्थिति में सबसे पहले ख्याल आता है कि आपके निजी डाटा(Personal Data)का कहीं कोई गलत इस्तेमाल न कर लें।

इसलिए जितना जल्दी हो सकें आप अपने मोबाइल के सिम को ब्लॉक करा लें और डिवाइस को ट्रैक करके वापस पा(Lost-or-Stolen-mobile-phone-can-be-recover-track-block-by-Sanchar-Saathi-Portal)लें।

-इन्ही सब परेशानियों को समझते हुए दूरसंचार विभाग ने एक वेब पोर्टल संचार साथी बनाया है। इस www.sancharsaathi.gov.in पोर्टल पर जाकर आप अपने गुम या चोरी हुए मोबाइल की रिपोर्ट दर्ज करा सकेंगे।

– रिपोर्ट दर्ज कराने से आपका मोबाईल फोन एक डब्बे में बदल जाएगा और फिर वह चोर के किसी काम का नहीं रह जाएगा। इतना ही नहीं यहां से मोबाइल फोन रिकवर भी हो सकता है।

-आप जैसे ही संचार साथी पोर्टल खोलेंगे आपको तमाम जानकारी नजर आएगी। यहां अगर आप गुए हुए फोन वापस पाने के लिए शिकायत करना चाहते हैं तो आपको लॉस्ट मोबाइल सेक्शन में जाना होगा।

-यहां जाने के बाद आपको मोबाइल चोरी की घटना से जुड़ी की सारी जानकारी देनी होगी। मोबाइल के मालिक को भी अपनी जानकारी देनी होगी।

-आपका मोबाइल कहां से गुम हुआ है से लेकर उसका IMEI नंबर सहित मोबाइल पर्चेज इनवॉइस भी सब्मिट करना होगा।

जानें Whatsapp पर आपसे बात न करने वाले भी कितनी बार देखते है आपका DP

-इसके अलावा अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन की जानकारी भी देनी होगी। इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और एक बार शिकायत दर्ज होने के बाद का स्टेटस भी आप जान सकते हैं।

इस पोर्टल पर दिए गए आंकड़ों से पता चलता है कि इसके जरिये गुम हुए फोन की शिकायत पर अबतक 4,79,515 मोबाइल फोन ब्लॉक किए जा चुके हैं।

वहीं, खोए हुए 2,43,376 फोन को ट्रैक किया जा चुका है. जबकि 8,596 मोबाइल फोन की रिकवरी भी की गई है।

इस स्मार्ट ट्रिक से अपने पुराने फोन की स्पीड बढ़ाएं,नए फोन जैसी परफॉर्मेंस पाएं

इस बार गर्मियों में नहीं आएगा लंबा बिजली का बिल,जो AC चलाओंगे इस तरह से

Lost-or-Stolen-mobile-phone-can-be-recover-track-block-by-Sanchar-Saathi-Portal
(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button