breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

UP Congress mission: प्रियंका गांधी का विधानसभा चुनावों पर बड़ा दांव-40 फीसदी टिकट महिलाओं को,नारा-मैं लड़की हूं,लड़ सकती हूं

कांग्रेस ने यूपी में 40 फीसदी टिकट सिर्फ महिलाओं को देकर एक बहुत बड़ा दांव खेला है। चूंकि यूपी में ज्यादातर वोट्स सिर्फ जाति के आधार पर पड़ते है और ऐसे में सियासी हलकों में महिलाओं की बात छेड़कर यूपी कांग्रेस ने एक क्रांतिकारी कदम उठाया है।

UP-Congress-mission-Priyanka-Gandhi-announces-40-percent-tickets-for women-in-UP

लखनऊ:अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव(UP assembly polls 2022) होने है और सभी राजनीतिक दलों ने यूपी जीतने के लिए अपनी कमर कस ली है।

इसी कड़ी में कांग्रेस भी फिर से यूपी में अपनी जमीन मजबूत करने में जुट गई है।

मंगलवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी कांग्रेस मिशन के तहत एलान किया कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस 40फीसदी टिकट महिलाओं को(UP-Congress-mission-Priyanka-Gandhi-announces-40-percent-tickets-for women)देगी।

इसके साथ ही कांग्रेस ने यूपी में एक नया नारा दिया-मैं लड़की हूं,लड़ सकती हूं।

कांग्रेस ने यूपी में 40 फीसदी टिकट सिर्फ महिलाओं को देकर एक बहुत बड़ा दांव खेला है।

चूंकि यूपी में ज्यादातर वोट्स सिर्फ जाति के आधार पर पड़ते है और ऐसे में सियासी हलकों में महिलाओं की बात छेड़कर यूपी कांग्रेस ने एक क्रांतिकारी कदम उठाया है।

लखीमपुर हिंसा:BJP मंत्री के बेटे पर किसानों को रौंदने का आरोप,FIR दर्ज,मृतकों को 45 लाख रु मुआवजा,हिरासत में प्रियंका,अखिलेश

इस मुद्दे पर कोई बहस नहीं हो सकती कि राजनीति में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को आना चाहिए।

अब देखना है कि यूपी विधानसभा चुनावों में महिलाओं की इतनी ज्यादा भागीदारी से क्या कांग्रेस अपनी खोई जमीं तलाश पाती है?

आपको बता दें कि यूपी में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने वाली कांग्रेस (UP Congress announces 40 percent tickets to women in UP)पहली पार्टी बन गई है।

भाजपा,बसपा और सपा सहित सभी राजनीतिक दल केवल जातिगत समीकरण के आधार पर ही टिकट देते है।

Uttar Pradesh:मेरठ में जांच के लिए उतरवाएं गए छात्राओं के कपड़े,जानें कारण

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी(Priyanka Gandhi)वाड्रा ने कहा है कि देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी अपने 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी।

UP-Congress-mission-Priyanka-Gandhi-announces-40-percent-tickets-for women-in-UP

उन्‍होंने कहा कि महिला सशक्‍तीकरण के लिए यह फैसला लिया गया है। यह निर्णय उन महिलाओं के लिए है जो बदलाव चाहती हैं और चाहती हैं कि प्रदेश आगे बढ़े।

गौरतलब है कि यूपी में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं। लखनऊ में एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कार्यकर्ताओं को संदेश दिया कि बदलाव चाहते हैं तो इंतजार मत करिए।

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, शिष्य आनंद गिरि गिरफ्तार

उन्‍होंने कहा कि पार्टी इस बार यूपी चुनावों में अच्‍छा प्रदर्शन करेगी।

कांग्रेस की चुनाव प्रचार अभियान समिति के नवनियुक्त प्रमुख पीएल पुनिया ने रविवार को कहा था कि प्रियंका गांधी वाड्रा, यूपी में पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान का चेहरा होंगी और वह अभी राज्य में सबसे लोकप्रिय राजनीतिक शख्सियत हैं।

गिरफ्तार प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी को भेजा ये Video,गेस्ट हाउस बना अस्थायी जेल,11पर केस दर्ज

UP-Congress-mission-Priyanka-Gandhi-announces-40-percent-tickets-for women-in-UP

पुनिया ने कहा कि कांग्रेस बहुत विरले ही मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करती है और अभी तक इसकी घोषणा नहीं करने से पार्टी की संभावनाओं पर असर नहीं पड़ेगा क्योंकि उसके पास भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ प्रचार अभियान की कमान संभालने के लिए प्रियंका गांधी जैसी शख्सियत हैं।

पुनिया को उत्तर प्रदेश  विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को कांग्रेस की अहम 20 सदस्यीय चुनाव प्रचार अभियान समिति का प्रमुख नामित किया गया है।

PM Modi का चुनावी दांव-राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का अलीगढ़ में शिलान्यास,डिफेंस कॉरिडोर की भी सौगात

यूपी विधानसभा चुनाव में सत्‍तारूढ़ बीजेपी(BJP) कोअखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी(Samajwadi Party) और मायावती की बहुजन समाज पार्टी से चुनौती मिलने की संभावना है।

यूपी के विधानसभा चुनाव में इस बार असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम ने भी भी पूरे जोर के साथ उतरने का निर्णय लिया है।

AIMIM राज्‍य में इस बार करीब 100 सीटों पर प्रत्‍याशी उतारेगी. पार्टी ने मुख्‍य रूप से उन सीटों पर ध्‍यान केंद्रित किया है जहां मुस्लिमों की आबादी ज्‍यादा है।

UP-Congress-mission-Priyanka-Gandhi-announces-40-percent-tickets-for women-in-UP

प्रियंका गांधी की अगुवाई में कांग्रेस पार्टी भी राज्‍य में अपनी ‘खोई जमीन’ को फिर से हासिल करने की कोशिश में जुटी है।

उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में हमेशा से जातिगत राजनीति चलती रही है और ऐसे में उत्तर प्रदेश कांग्रेस का महिलाओं को राजनीति में लाने का नया मुद्दा क्या वोटों में तब्दील हो पाता है,यह देखना दिलचस्प होगा।

भाजपा ने तो अपने जातिगत समीकरण के तहत यूपी में बेबी कुमारी मौर्या के नाम के आगे जाटव लगवाकर आज उत्तर प्रदेश में जाटव वोट साधने की पुरजोर कोशिश की है।

Watch This:

 

UP-Congress-mission-Priyanka-Gandhi-announces-40-percent-tickets-for women-in-UP

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 5 =

Back to top button