breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशविभिन्न खबरेंविश्व
Trending

COVAIX की सप्लाई पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लगाई रोक,जानें वजह

भारत बायोटेक ने आज एक बयान में कहा कि "कोविड-19 वैक्सीन(COVID-19 Vaccine) कोवैक्सीन की प्रभावकारिता और सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है"।

WHO-suspended-covaxin-supply-to-UN-agencies

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ देसी वैक्सीन कोवैक्सीन(Covaxin)की सप्लाई पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने रोक लगा दी(WHO-suspended-covaxin-supply)है।

डब्ल्यूएचओ ने कोवैक्सीन की सप्लाई पर रोक लगाते हुए बयान जारी किया है और कहा है कि उसने भारत बायोटेक(Bharat-Biotech) द्वारा निर्मित Corona vaccine कोवैक्सीन की संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के माध्यम से सप्लाई पर रोक लगा दी(WHO-suspended-covaxin-supply-to-UN-agencies) है।

Covaxin और Covishield लेने के 2 महीनों बाद कम होने लगती हैं एंटीबॉडीज:स्टडी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को कहा कि उसने भारत के भारत बायोटेक द्वारा निर्मित COVID-19 वैक्सीन Covaxin की संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों(UN-agencies)के माध्यम से आपूर्ति को निलंबित कर दिया है, ताकि निर्माता सुविधाओं को अपग्रेड करने और निरीक्षण में पाई गई खामियां दूर कर सके।

WHO के बयान के अनुसार वैक्सीन प्राप्त करने वाले देशों से उचित कार्रवाई करने के लिए कहा, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कैसी कार्रवाई की जाएगी।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि टीका प्रभावी है और कोई इसकी सुरक्षा को लेकर कोई चिंता नहीं है, लेकिन निलंबन के परिणामस्वरूप कोवैक्सीन की आपूर्ति बाधित होगी।

ये निलंबन 14 से 22 मार्च तक डब्ल्यूएचओ पोस्ट इमरजेंसी यूज लिस्टिंग (EUL) निरीक्षण के परिणामों के जवाब में लिया गया(WHO-suspended-covaxin-supply-to-UN-agencies) है।

कोरोना वैक्सीन Covaxin के कॉन्सेन्ट फॉर्म पर लिखा है-‘गंभीर खतरा’ होने पर मुआवजा

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने आज एक बयान में कहा कि “कोविड-19 वैक्सीन(COVID-19 Vaccine) कोवैक्सीन की प्रभावकारिता और सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा(Bharat-Biotech-clarify-no efficiency-impact) है”।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, भारत बायोटेक ने बयान में कहा, “कोवैक्सीन लगवाने वाले लाखों लोगों के लिए जारी किए गए वैक्सीन प्रमाण पत्र अभी भी मान्य हैं क्योंकि वैक्सीन की प्रभावकारिता और सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

Omicron से देश भर में दहशत, कोरोना का फिर बढ़ रहा ख़तरा

 

 

WHO-suspended-covaxin-supply-to-UN-agencies

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button