breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

Paytm पर RBI का बड़ा एक्शन,29 फरवरी के बाद Paytm Payments Bank सेवाएं बैन,जानें आपके खाते पर असर

अब सवाल उठता है कि आखिर आरबीआई ने पेटीएम पर ऐसा एक्शन क्यों(RBI ne paytm pe action kyo liya)लिया और बैन से आपके पेटीएम अकाउंट में जमा पैसों(Mere paytm wallet ke paiso ka kya hoga) का क्या होगा?

Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI-know-reason-Impact-on-you-लोकप्रिय मोबाइल वॉलेट एप पेटीएम(Paytm)पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(Reserve Bank of India)ने बड़ा एक्शन लिया है।

आरबीआई(RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक(Paytm Payments Bank)की सेवाओं पर बैन लगा दिया(Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI)है।

अपने एक जारी सर्कुलर में आरबीआई ने स्पष्ट कर दिया है कि 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank)अपने ग्राहक खातों या वॉलेट में कोई भी नई राशि जमा या किसी भी प्रकार का क्रेडिट ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेगा। 

RBI की ओर से कहा गया है कि 29 फरवरी के बाद Paytm की बैंकिंग सुविधाएं बैन हो(Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI-know-reason-Impact-on-you)जाएंगी।

यानि पेटीएम पेमेेंट बैंक 29 फरवरी 2024 के बाद नई जमा राशि नहीं ले सकेगा। वह क्रेडिट लेनदेन की सुविधा, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सुविधा सहित फंड ट्रांसफर करने की सुविधा नहीं दे सकेगा।

दरअसल,RBI ने ऑनलाइन पेमेंट एप पेटीएम के पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने की रोक लगा दी(Paytm-Payments-Bank-stop-working)है।

आरबीआई के चीफ जनरल मैनेजर योगेश दयाल ने एक बयान में कहा, “29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट, फास्टैग(FasTag),एनसीएमसी कार्ड आदि में कोई और जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की, किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड के अलावा इजाजत नहीं दी जाएगी। “

अब सवाल उठता है कि आखिर आरबीआई ने पेटीएम पर ऐसा एक्शन क्यों(RBI ne paytm pe action kyo liya)लिया और बैन से आपके पेटीएम अकाउंट में जमा पैसों(Mere paytm wallet ke paiso ka kya hoga) का क्या होगा?

तो चलिए बताते है इसका जवाब(Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI-know-reason-Impact-on-you):

 

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर क्यों लगाया बैन-RBI ne Paytm pe action kyo liya

RBI ने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने की वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर एक्शन लिया गया(Why RBI take action on paytm)है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद अपने खातों या वॉलेट में नई राशि जमा करना स्वीकार करना बंद करने का आदेश(Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI)दिया।

पेटीएम(Paytm Payments Bank)पेमेंट्स बैंक देश की सबसे बड़ी पेमेंट फर्मों में से एक पेटीएम (Paytm) का हिस्सा है।

ऑनलाइन(Online)पेमेंट एप पेटीएम पर यह एक्शन अचानक नहीं लिया गया। बल्कि बीते वर्षों में ही इसके लिए नकेल कस दी गई थी।

दरअसल, 11 मार्च 2022 की तारीख पर RBI ने Paytm को एक नोटिस जारी किया था और निर्देश दिया कि आपका पेमेंट्स बैंक नए ग्राहक नहीं जोड़(Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI-know-reason-Impact-on-you) सकता।

इसके साथ ही RBI ने ये भी कहा कि आपका पेमेंट बैंक एक IT टीम से अपने सारे सिस्टम से ऑडिट कराएगा।

जांच पूरी होने तक नए कस्टमर नहीं जोड़े जाएं।

अब चूंकि Paytm एक पेमेंट गेटवे के साथ-साथ बैंकिंग प्लेटफॉर्म भी है। तो उसे RBI के सारे नोटिस और सारे आदेशों को मानना पड़ेगा।

जब Paytm के इस सिस्टम की ऑडिट हुई तो रिपोर्ट RBI के पास गई।

RBI ने अपनी 31 जनवरी को जारी किए गए नोटिस के दूसरे प्वाइंट में दावा किया कि ऑडिट रिपोर्ट में Paytm के सिस्टम में कई खामियां दिखाई दीं और ये भी पता चला कि पेमेंट बैंक ने RBI के नियमों की अवहेलना की।

इसके बाद आरबीआई ने साल 1949 के बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के सेक्शन 35A का इस्तेमाल किया।

इस अनुच्छेद के तहत RBI बैंकिंग सेवाओं को निर्देश जारी करने का अधिकार रखता है। इस अनुच्छेद के आधार पर आरबीआई ने Paytm पेमेंट्स बैंक को नया आदेश जारी कर दिया।

 

पेटीएम पेमेंट बैंक पर बैन का आपके खाते पर असर क्या होगा? – Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI-know-reason-Impact-on-you

पेटीएम पर आरबीआई ने जो बड़ा एक्शन लिया है। उससे सबसे ज्यादा परेशान पेटीएम ग्राहक है जो यह सोचकर चिंतित है कि पेटीएम वॉलेट में जमा उनकी राशि का क्या(What about my paytm money) होगा? क्या वो उन्हें 29 फरवरी के बाद नहीं मिल सकेगी?

इन सवालों के सिलसिलेवार जवाब नीचे है:

-29 फरवरी 2024 के बाद Paytm पेमेंट्स बैंक में किसी भी तरीके की राशि नहीं जमा की जा सकेगी। साथ ही इस बैंक के जरिए वॉलेट। प्रीपेड सेवाओं। बैंक खातों। फास्टैग और दूसरी सेवाओं में पैसा नहीं डाला जा सकेगा।

-अगर कैशबैक। ब्याज और कुछ पैसे वापस आने वाले हैं। तो वह पैसे 29 फरवरी के बाद भी वापिस आ सकेंगे और उन्हें ग्राहक निकाल सकेंगे।

-29 फरवरी 2024 के बाद Paytm पेमेंट्स बैंक से पैसे नहीं भेजे जा सकेंगे। UPI भी नहीं कर सकेंगे, लेकिन अगर खाते में पैसा है तो उसे आराम से निकाला जा सकेगा।

-29 फरवरी के बाद Paytm चलाने वाली कंपनियों One97 Communications Ltd और Paytm Payments Services Ltd के नोडल अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे।

-सारे नोडल अकाउंट को सेटल करने का काम 15 मार्च तक पूरा कर लिया जाए।

(Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI-know-reason-Impact-on-you)

 

Paytm का इस्तेमाल हुआ महंगा,अब चुकाने पड़ेंगे एक्सट्रा चार्ज,जानें सारी डिटेल्स

 

इस मुद्दे पर Paytm का जवाब

इस पूरे मामले को लेकर Paytm का भी जवाब सामने आया है। कंपनी की तरफ से प्रेस रिलीज जारी कर कहा गया,

Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) आरबीआई द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए तेजी से कार्रवाई कर रहा है.

वे चिंताओं को तुरंत दूर करने के लिए रेगुलेटर के साथ सहयोग कर रहे हैं.

यूजर्स को सेविंग अकाउंट्स, वॉलेट, FASTags और NCMC खातों में अपनी जमा राशि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे अब भी बिना किसी प्रभाव के अपने रुपयों का उपयोग कर सकते हैं।”

 

(Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI-know-reason-Impact-on-you)

क्या मेरा पेटीएम एप काम करना बंद कर देगा?Is Paytm Stop working after 29 Feb 2024

इसका जवाब है बिल्कुल नहीं। आपका पेटीएम एप 29 फरवरी के बाद भी अपनी सेवाएं जारी(Paytm continue working even after 29 feb 2024) रखेगा।

क्योंकि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगाया है। 29 फरवरी 2024 के बाद से सभी प्रतिबंध पेटीएम पेमेंट्स बैंक जोकि पेटीएम का ही एक हिस्सा है,उस पर लागू हो जाएंगे। 

हालांकि अगर आपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसा रखा है और लगातार उसका इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आपको सचेत होने की जरूरत है।

यानी अगर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से पैसे ले रहे हैं।

अपने किसी बिजनेस या अपने किसी काम के लिए तो आपको सचेत होने की जरूरत है।

लेकिन यदि आप पेटीएम का इस्तेमाल बस पेमेंट के लिए करते हैं। उसमें पैसा स्टोर या जमा नहीं करते हैं।

तो आपको फिलहाल चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

 

सावधान! बिना OTP के भी खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट,हो रहा SIM SWAP स्कैम,ऐसे बचें

 

Google Play Store पर वापस लौटा Paytm App,नियमों के उल्लंघन पर हटाया गया था

Paytm-Payments-Bank-ban-by-RBI-know-reason-Impact-on-you
(साभार-इनपुट लल्लनटॉप से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button